scriptनए वार्डो के गठन से बढ़ेगी सुविधाएं,पुनर्सीमांकन कार्य अंतिम चरण में | Facilities will increase by the formation of new wards in suratgarh | Patrika News

नए वार्डो के गठन से बढ़ेगी सुविधाएं,पुनर्सीमांकन कार्य अंतिम चरण में

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 03, 2019 05:33:16 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

सूरतगढ़.

Municipal area

नए वार्डो के गठन से बढ़ेगी सुविधाएं,पुनर्सीमांकन कार्य अंतिम चरण में

-नगरपालिका क्षेत्र के बड़े वार्डों से ही नए वार्ड बनाए जाने की संभावना है

नगरपालिका क्षेत्र में दस ओर वार्ड गठित होने से पालिका पर कामकाज का भार बढ़ेगा। इसके साथ साथ ही वार्डवासियों की सुविधाएं भी बढ़ेगी। स्वायत शासन विभाग के निर्देशानुसार नगरपालिका की ओर से पुनर्सीमांकन का अंतिम चरण में है।
स्वायत शासन विभाग की ओर से निर्देशानुसार नगरपालिका के दस ओर वार्ड बढ़कर 45 वार्ड हो जाएंगे। इसके लिए नगरपालिका की ओर से वार्डों के परिसीमन का कार्य चल रहा है। इसके तहत वार्डों के नक्शे, जनसंख्या सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की जा रही है। नगरपालिका क्षेत्र के बड़े वार्डों से ही नए वार्ड बनाए जाने की संभावना है। वार्डों के परिसीमन कार्य में अधिशाषी अधिकारी लालचंद सांखला के नेतृत्व में गठित टीम जुटी हुई है। नए वार्डों के गठन से क्षेत्र का विकास कार्य ओर तेज गति से होगा।
-वार्डों पर हो सकेगी आपत्तियां

स्वायत शासन विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी द्वारा में पुनर्सीमांकन प्रस्ताव तैयार करना एवं प्रकाशन 10 जून से 4 जुलाई तक, पुनर्सीमांकन के प्रस्तावों पर आपत्ति आमंत्रित करना एवं आपत्तियां प्राप्त करना 5 जुलाई से 15 जुलाई तक, वार्ड गठन प्रस्ताव मय नक्शे एवं प्राप्त दावों एवं आपत्तियों पर टिप्पणी सहित राज्य सरकार को विशेष वाहक द्वारा प्रेषित करना 16-22 जुलाई, राज्य सरकार द्वारा आपित्तयों का निस्तारण एवं प्रस्तावों का अनुमोदन 23 जुलाई से 6 अगस्त तथा राज्य सरकार की ओर से पुनर्सीमांकन वार्डों का राजपत्र में अंतिम प्रकाशन 7 से 19 अगस्त तक किया जाएगा।
-सबकी की टिकी नजर
राज्य सरकार की ओर से नगरपालिका के अध्यक्ष, नगरपरिषद के सभापति, नगर निगम मेयर का चुनाव सीधे जनता के माध्यम करवाया जाएगा। इससे पूर्व नगर निकायों के पुनर्सीमांकन कार्य पर सभी राजनीतिक पार्टियों की नजर टिकी हुई है। संभवत: इस बार आपतियां भी सबसे ज्यादा होगी।
हो रहा है कार्य
वार्डों के पुनर्सीमांकन कार्य अंतिम चरण में है। इसके बाद प्रकाशन, आपतियां आदि कार्य होगा। नए वार्डों के गठन से पालिका की जिम्मेदारी भी बढ़ेगी।…………….-लालचंद सांखला,अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका,सूरतगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो