scriptनोटबंदी के दौरान चार बैंकों में जमा हुई थी 4.23 लाख की जाली करेंसी | During the note-taking four banks were deposited in the fake currency | Patrika News

नोटबंदी के दौरान चार बैंकों में जमा हुई थी 4.23 लाख की जाली करेंसी

locationश्री गंगानगरPublished: Mar 23, 2018 07:58:37 am

Submitted by:

pawan uppal

-भारतीय रिजर्व बैंक की जांच में पाई गई यह जाली करेंसी, अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज

bank note
श्रीगंगानगर.

करीब सवा साल पहले नोटबंदी के दौरान इलाके के चार बैंकों में जमा हुई पुरानी करेंसी में सवा चार लाख रुपए जाली करेंसी भी जमा हो गई थी, भारतीय रिजर्व बैंक की अब हुई जांच में यह खुलासा हुआ है। इस संबंध में जयपुर के गांधीनगर स्थित भारतीय रिजर्व बैंक के प्रबंधक सुरेश कुमार की ओर से कोतवाली में अज्ञात लोगों के खिलाफ जाली करेंसी जमा कराने का मामला दर्ज कराया गया है। इन चारों बैंकों में इलाके के लोगों ने पुरानी करेंसी जमा कराई थी।
हिरणों की पनाहगाह बना अन्तरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र


कोतवाली सीआई नरेन्द्र कुमार पूनियां ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर की चेष्ठ शाखा के प्रबंधक सुरेश कुमार की ओर से दर्ज कराई गई इस एफआईआर में दावा किया गया है कि पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक आफ इंडिया, स्टेट बैंक आफ पटियाला चारों बैकों की ओर से अप्रेल 2016 से मार्च 2017 तक के बीच में राशि जमा कराई थी। इस समय अवधि के दोरान नोटबंदी भी हुई थी।
मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर आंदोलन जारी

इन चारों बैंकों में इलाके के लोगों ने पुरानी करेंसी जमा कराई थी, यह राशि भारतीय रिजर्व बैंक की जयपुर शाखा भिजवाई गई, लेकिन अब जांच की गई तो इन जमा राशि में से 4 लाख 23 हजार 300 रुपए जाली करेंसी पाई गई। इस जाली करेंसी में अधिकांश नोट एक-एक हजार रुपए के हैं। करेंसी के मामले में जिले में कोतवाली को नोडल थाना है। ऐसे में कोतवाली में मामला दर्ज किया गया है।

यहां भी पढ़े

शतरंजी चालों में माहिर बन रहे जेल के बंदी https://goo.gl/dzYM1B

बकाया टैक्स की वसूली के लिए भारी वाहनों को सीज करने की तैयारी https://goo.gl/6M5qFc

अब सड़क निर्माण के नाम पर लीपापोती https://goo.gl/RykCvw

Video: हादसों में एक की मौत, तीन घायल https://goo.gl/3zBnE4

5 एसडी में 24 हजार कॉलीफार्म बैक्टीरिया https://goo.gl/KGdws1

वृद्धा को नशे की दवा खिलाकर बालियां लूटने वाली महिला गिरफ्तार https://goo.gl/5JRvuA

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो