जनसंख्या नियंत्रण पर बेहतर कार्य के लिए पंचायत समिति घड़साना को दो लाख रुपए का पुरस्कार और प्रशस्तिपत्र

By: Jai Narayan Purohit

Published On:
Jul, 11 2019 02:43 PM IST

  • श्रीगंगानगर.

- जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू
-जिला कलक्टर बोले जनसंख्या वृद्धि से घटते हैं साधन और संसाधन
जनसंख्या वृद्धि इलाके की बड़ी समस्या है और जिले की घड़साना पंचायत समिति ने इससे निपटने के लिए बेहतरीन कार्य है। जनसंख्या नियंत्रण में बेहतर कार्य करने पर पंचायत समिति घड़साना को प्रशस्ति पत्र और दो लाख रुपए, जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायसिंहनगर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ख्यालीवाला को 50-50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया गया है। इसी तरह ग्राम पंचायत पक्की (श्रीगंगानगर), अलीपुरा (सादुलशहर), मुकुन (श्रीकरणपुर), 34 एलएनपी (पदमपुर), 30 पीएस बिशनपुरा (रायसिंहनगर), पदमपुरा (सूरतगढ़), दो पीजीएम-बी (अनूपगढ़) और दो जीएम-बी (घड़साना) को एक-एक लाख रुपए और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए हैं।

इन्हें ये पुरस्कार गुरुवार को विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय जिला चिकित्सालय में हुए जिलास्तरीय समारोह व परिवार विकास मेले में प्रदान किए गए। इस अवसर पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि से साधन और संसाधन दोनों बंटते हैं। फिर चाहे वो परिवार हो या देश। यदि यूं ही बंटवारा होता रहा तो हम क्या बचाएंगे, क्या कमाएंगे। इसलिए जरूरी है कि जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण हो और समय की मांग के अनुरूप पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया जाए । इस अवसर पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

आईईसी प्रदर्शनी लगाकर आमजन को जागरूक किया गया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, पीएमओ डॉ. केएस कामरा, एसीएमएचओ डॉ. मुकेश मेहता व डीसी डॉ. प्रेम बजाज मंचासीन रहे।

सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि रोकने में श्रीगंगानगर जिले के लोगों का सराहनीय योगदान रहा है। इसकी बदौलत जिला लगातार राज्यस्तर पर पुरस्कृत होता आ रहा है। उन्होंने कहा कि आमजन का जागरूक होना ही सबसे बड़ी उपलब्धि है लेकिन अभी और अधिक प्रयास करने की जरूरत है।

 

Published On:
Jul, 11 2019 02:43 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।