नगर निकायों के वार्डों को बढ़ाया जाएगा,विकास कार्यो की उम्मीदों को लगेगे पंख

By: Rajender pal nikka

Updated On:
12 Jun 2019, 01:57:27 PM IST

  • सूरतगढ़।

स्वायत शासन विभाग की ओर से सूरतगढ़ सहित कई नगर निकायों के वार्डों को बढ़ाया जाएगा। इसके तहत सूरतगढ़ नगरपालिका के वार्डों का कुनबा 35 से बढ़कर 45 हो जाएगा। नगरपालिका की ओर से पुनर्सीमांकन कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा। नगरपालिका के 45 वार्ड होने से विकास कार्य को ओर ज्यादा पंख लगेगे। वर्तमान में नगरपालिका के पैंतीस वार्डों में करीब चौदह हजार मकान है जबकि 70536 जनसंख्या है।

वर्ष 1917 में गठित सूरतगढ़ नगरपालिका वक्त के साथ साथ कई उतार चढ़ाव का दौर देख चुकी है। शुरुआत में आठ पार्षद निर्वाचित होकर नगरपालिका में पहुंचे थे। एक महिला व एक एससी का पार्षद राज्य सरकार की ओर से मनोनीत किय गया। वर्ष 1994 में नगरपालिका चुनाव तक 30 वार्ड गठित हो चुके थे। वर्ष 2014 में 30 वार्ड से बढ़कर 35 वार्ड हुए थे। अब एक बार फिर 45 वार्ड हो जाएंगे।

-ऐसे चलेगा पुनर्सीमांकन का कार्य
स्वायत शासन विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार अधिशाषी अधिकारी/ आयुक्तों द्वारा में पुनर्सीमांकन प्रस्ताव तैयार करना एवं प्रकाशन 10 जून से 4 जुलाई तक, पुनर्सीमांकन के प्रस्तावों पर आपत्ति आमंत्रित करना एवं आपत्तियां प्राप्त करना 5 जुलाई से 15 जुलाई तक, वार्ड गठन प्रस्ताव मय नक्शे एवं प्राप्त दावों एवं आपत्तियों पर टिप्पणी सहित राज्य सरकार को विशेष वाहक द्वारा प्रेषित करना 16-22 जुलाई, राज्य सरकार द्वारा आपित्तयों का निस्तारण एवं प्रस्तावों का अनुमोदन 23 जुलाई से 6 अगस्त तथा राज्य सरकार की ओर से पुनर्सीमांकन वार्डों का राजपत्र में अंतिम प्रकाशन 7 से 19 अगस्त तक किया जाएगा।

-छोटे वार्ड, बढ़ेगी सुविधा
वर्ष 2011 की जनगणाना के आधार पर स्वायत शासन विभाग की ओर से अधिसूचना जारी कर वार्डों के पुनर्गठन के आदेश जारी किए हैं। सूरतगढ़ में 70536 की जनसंख्या के चलते वार्डों की सं या 35 से बढ़ाकर 45 होगी। नगरपालिका क्षेत्र में वार्ड 1, 2, 3, 4, 7, 13 व 26 बड़े वार्डों की गिनती में है। संभवत: इन वार्डों के कुछ क्षेत्र को मिलाकर नए वार्ड बन सकते हैं। नगरपालिका क्षेत्र में छोटे वार्ड होने से नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं पर जनप्रतिनिधि ध्यान दे सकेंगे। वार्डों की समस्याओं का निराकरण भी हाथों हाथ हो सकेगा।

-मिलेगा पालिका को फायदा
वर्तमान में सूरतगढ़ नगरपालिका सी श्रेणी में है, वार्डों में बढ़ोत्तरी होने से पालिका बी श्रेणी में आने की उम्मीद है। बजट बढ़ेगा तो विकास कार्य भी होगा।.....................................-काजल छाबड़ा, अध्यक्ष, नगरपालिका, सूरतगढ़

-वार्डों का करेंगे पुनर्सीमांकन
स्वायत शासन विभाग के आदेशानुसार वार्डों का पुनर्सीमांकन कार्य प्रशासन के सहयोग से शीघ्र ही शुरू किया जाएगा। इससे नगरपालिका का दायरा भी बढ़ेगा।............-लालचंद सांखला, अधिशाषी अधिकारी, नगरपालिका, सूरतगढ़

Updated On:
12 Jun 2019, 01:57:27 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।