scriptस्वीप के बावजूद शहरी नहीं जागे…मतदान में ग्रामीण एक पायदान आगे | Patrika News
श्री गंगानगर

स्वीप के बावजूद शहरी नहीं जागे…मतदान में ग्रामीण एक पायदान आगे

श्रीकरणपुर विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीण मतदान प्रतिशत ज्यादा, स्वीप के प्रभावी संचालन पर उठ रहा सवाल

श्री गंगानगरApr 24, 2024 / 05:38 pm

Ajay bhahdur

Despite the sweep, the urban people did not wake up… the rural people are one position ahead in the voting.

करणपुर. स्वीप गतिविधि के तहत एसडीएम कार्यालय से जागो निकालते आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (फाइल फोटो)। -पत्रिका

श्रीकरणपुर. लोकसभा सीट गंगानगर के अंतर्गत आठों विधानसभा क्षेत्रों में श्रीकरणपुर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक यानी 68.95 प्रतिशत मतदान हुआ लेकिन यहां शहरी की बजाय ग्रामीण क्षेत्र ने इसमें बाजी मारी। ग्रामीण क्षेत्र में नाममात्र की स्वीप गतिविधियां होने के बावजूद वहां मतदान अधिक होना अचरज भरा है।
आपको बता दें कि श्रीकरणपुर विधानसभा अंतर्गत शहरी क्षेत्र में कुल चार नगरपालिकाओं श्रीकरणपुर, केसरीसिंहपुर, पदमपुर व गजसिंहपुर का एरिया सम्मिलित है और इसमें कुल 251 मतदान केंद्र बनाए गए। इसमें ग्रामीण क्षेत्र का मतदान प्रतिशत 69.10 व शहरी क्षेत्र का मतदान 68.33 प्रतिशत रहा। हालांकि, यह कोई बड़ा अंतर नहीं है लेकिन शहरी क्षेत्र में मतदाता जागरुकता के लिए जिस प्रकार स्वीप गतिविधियों के संचालन को लेकर शोर किया गया उसे देखकर यह अंतर भी सोचने के लिए मजबूर करता है। बड़ा सवाल है कि शहरी क्षेत्र में प्रशासनिक अधिकारियों व 21 विभागों के कार्मिकों की सहभागिता से हुई स्वीप गतिविधियां आखिर ग्रामीण क्षेत्र का मतदान प्रतिशत क्यों नहीं पार कर सकीं।

स्वीप गतिविधि या खानापूर्ति!

जानकारी अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में भी जागरुकता रैली व रंगोली बनाने जैसी कुछ स्वीप गतिविधियां हुई लेकिन नाममात्र की। वहीं, प्रिंट व इलेक्ट्रोनिक मीडिया में उनका प्रचार-प्रसार भी लगभग शून्य रहा। जबकि, स्वीप के तहत शहरी क्षेत्र में 21 विभागों को साथ लेकर निकली साइकिल रैली व जागो के साथ सात दिन तक चले सतरंगी सप्ताह में ऐसी गतिविधियां थी जिनका ग्रामीण क्षेत्र में कोई नामो-निशान नहीं था। इसके बावजूद मतदाता जागरुकता के मामले में ग्रामीण क्षेत्र ने खुद को अग्रणी साबित किया है। ऐसे में शहरी क्षेत्र की स्वीप महज औपचारिकता नजर आ रही हैं।

ग्रामीण व शहरी का मतदाता गणित

चुनाव शाखा से मिली जानकारी अनुसार श्रीगंगानगर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत करणपुर विधानसभा क्षेत्र में पंजीकृत कुल मतदाताओं की संख्या 2,41,922 थी। इसमें 126310 पुरुष मतदाता, 115603 महिला मतदाता व 9 ट्रांसजेंडर मतदाता थे। इसमें शहरी क्षेत्र अंतर्गत पंजीकृत कुल 48542 में से 33167 मतदाताओं (68.33 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में पंजीकृत कुल 193380 मतदाताओं में से 133634 मतदाताओं (69.10 प्रतिशत) ने अपने मत का प्रयोग किया।

मतदान में गांव 23 ओ ने बनाई पहचान

ौरतलब है कि स्थानीय विधानसभा क्षेत्र के भारत-पाक सीमा पर बसे गांव 23 ओ (बूथ संख्या 42) ने सर्वाधिक यानी 90.63 प्रतिशत मतदान कर गंगानगर सीट पर अपनी पहचान बनाई है। वहां कुल 630 में से 571 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें 305 पुरुष व 266 महिला मतदाता शामिल हैं। आपको बता दें कि इससे पहले जनवरी-2024 में विधानसभा चुनाव में भी वहां 96.17 प्रतिशत मतदान रहा था और तब भी यह मतदान प्रतिशत पूरी विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक था। बड़ी बात यह भी है कि गांव में पंजीकृत सभी 630 मतदाता एक ही जाति वर्ग अनुसूचित जाति के हैं। इसमें से 626 मतदाता बावरी जाति के है

Home / Sri Ganganagar / स्वीप के बावजूद शहरी नहीं जागे…मतदान में ग्रामीण एक पायदान आगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो