scriptघड़साना क्षेत्र में अब तक डेंगू के 149 रोगी मिले | Dengue patient found in Gharsana area | Patrika News

घड़साना क्षेत्र में अब तक डेंगू के 149 रोगी मिले

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 26, 2018 08:10:03 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

https://www.patrika.com/sriganganagar-news/

Mosquito

demo pic

-संयुक्त निदेशक आज आएंगे
-107 संभावित रोगियों के डेंगू जांच के लिए रक्त सैम्पल भेजा
घड़साना.

उपखंड में डेंगू का डंक से पीडि़तों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ रही है। गुरुवार व शुक्रवार को दो दिनों में घड़साना क्षेत्र में 28 रोगी डेंगू के पाए गए हैं। नाहरांवाली क्षेत्र के सरोज पत्नी बृजलाल के डेंगू होने की रिर्पोट पर विभाग चिन्तित हैं। कस्बे में रोगियों की संख्या बढने के साथ गांवों में औसतन लगभग एक रोगी प्रतिदिन मिल रहा है।
संयुक्त निदेशक डॉ. एचएस बराड़ स्थिति का जायजा लेने के लिए शनिवार को आएंगे। ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डेंगू की रोकथाम के सभी उपाय करने के बावजूद रोगियों की संख्या बढ रही है। डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग ने एतिहायत के तौर पर सभी कदम उठाए हैं। लेकिन डेंगू रुक नहीं रहा है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार गुरुवार को 27 व शुक्रवार को एक रोगी डेंगू प्रभावित पाया गया। घड़साना के सभी रोगियों के घरों में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीमें भेजी गई है। इन टीमों ने आसपास के 54 घरों में एन्टी लार्वा, मच्छर को नष्ट करने के लिए दवा छिडक़ाव आदि किया । इन घरों में बुखार, खांसी, जुकाम से पीडि़त रोगियों को राजकीय चिकित्सालय में दवा लेने के लिए भेजा गया।

डेंगू पीडि़त रोगियों के घरों को पूरी तरह मच्छरों से सुरक्षित करने के लिए एन्टी लार्वा गतिविधियां की गई। स्वास्थ्य विभाग की गठित टीमों ने घर-घर जांच अभियान के तहत ब्लड स्लाइड सैम्पल भी लिए हैं।
उपखंड क्षेत्र में अब तक डेंगू रोगियों की संख्या 149 हो चुकी है। शुक्रवार को नाहरावाली पीएचसी क्षेत्र के अधीन एक महिला सरोज को डेंगू रोगी घोषित किया गया है। शुक्रवार को 107 डेंगू संभावित रोगियों के रक्त के नमूने श्रीगंगानगर के राजकीय जिला चिकित्सालय में जांच के लिए भेजे गए हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए आमजन को जागृत किया जाएगा।’- डा. सुरेन्द्र स्वामी, ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी घड़साना।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो