scriptसीटी स्कैन मशीन खराब, जांच के लिए भटकने लगी रोगी | CT scan machine broken, patient started wandering for examination | Patrika News
श्री गंगानगर

सीटी स्कैन मशीन खराब, जांच के लिए भटकने लगी रोगी

CT scan machine broken, patient started wandering for examination- बूढी मशीन की फूली सांसे, कलपुर्जे बदलने तक संचालन ठप

श्री गंगानगरMar 26, 2024 / 11:56 pm

surender ojha

सीटी स्कैन मशीन खराब, जांच के लिए भटकने लगी रोगी

सीटी स्कैन मशीन खराब, जांच के लिए भटकने लगी रोगी

#CT scan machine राजकीय जिला चिकित्सालय में करीब एक करोड़ से अधिक रुपए के भारी भरकम के बजट से स्थापित की गई सीटी स्कैन मशीन खराब गई है। एक सप्ताह से मशीन का संचालन बंद होने से गंभीर बीमारी के रोगियों को अब मजबूरन प्राइवेट हॉस्पिटल या जांच केन्द्रों पर जाना पड़ रहा है। मंगलवार को चूनावढ़ क्षेत्र में हुए सड़क हादसे में कुछ रोगियों को सिर में चोटें आने पर सीटी स्कैन जांच के लिए चिकित्सालय से बाहर ले जाना पड़ा। जिला चिकित्सालय में राज्य सरकार की ओर से उन्नीस साल पहले इस मशीन को स्थापित किया था। करीब 19 साल पुरानी इस मशीन के कलपुर्जो में खराबी आने पर नए कलपुर्जे लगाने का इंतजार किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय प्रबंधन का दावा है कि करीब पांच दिनों से यह मशीन खराब हैं।
जिला चिकित्सालय में इस मशीन से रोजाना जांच करवाने वाले रोगियों की औसतन संख्या 35 पर हो चुकी है। यानि हर महीने करीब 1100 रोगियों की जांच होती है। इस मशीन से जांच ज्यादातर इस्तेमाल सिर पर चोट या लकवा जैसी गंभीर बीमारी होने पर करवाया जाता हैं। इस मशीन का संचालन बंद होने से रोगियों को अब मायूस होकर लौटना पड़ रहा हैं। वहीं कई रोगियों को प्राइवेट हॉस्पिटल या जांच केन्द्रों में मनमाने दाम चुकाने पड़ रहे है। इस संबंध में पीएमओ ने मशीन निर्माता कंपनी और ठेका फर्म के संचालकों को इस मशीन को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए लिखित और व्यक्तिगत रूप से आग्रह भी किया है।
अब यह बूढ़ी हो गई यह मशीन
वर्ष 2005 में राज्य सरकार ने करीब एक करोड़ से अधिक लागत की इस मशीन को जिला चिकित्सालय में स्थापित करवाया था। जापानी तकनीक की इस मशीन की लागत एक करोड़ से अधिक आई थी। संचालन के लिए विशेषज्ञों की बार बार जरूरत पड़ने लगी। ऐसे में वर्ष 2016 में इस मशीन के रखरखाव और संचालन की जिम्मेदारी सरकार के निर्देश पर पीपीपी मोड़ पर फर्म राजस्थानी डाग्योनिस्ट एवं जांच केन्द्र को अधिकृत कर दिया। इस ठेका फर्म के विशेषज्ञों की टीम ही रोगियों की सीटी स्कैन करती है। विशेषज्ञों की माने मौजूदा यह मशीन सिर्फ सिंगल स्लाइस की हैं। ऐसे में इस मशीन को अपडेट करने की जरुरत है। जबकि अब बाजार में 256 प्लस स्लाइस सीटी स्कैनर वाली मशीनें आ चुकी है। विशेषज्ञों की माने मौजूदा यह मशीन सिर्फ सिंगल स्लाइस की हैं। ऐसे में इस मशीन को अपडेट करने की जरुरत है। जबकि अब बाजार में 256 प्लस स्लाइस सीटी स्कैनर वाली मशीनें आ चुकी है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vskt2

Home / Sri Ganganagar / सीटी स्कैन मशीन खराब, जांच के लिए भटकने लगी रोगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो