script

शिकायतों के बाद अब 16 वार्डों में ठेके से सफाई, घटेगा भुगतान

locationश्री गंगानगरPublished: Jul 28, 2018 09:28:59 pm

Submitted by:

vikas meel

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

श्रीगंगानगर.

शहर के 50 में से अब सिर्फ 16 वार्डों में सफाई की व्यवस्था प्राइवेट ठेकेदार के हाथ में रहेगी। पहले यह बाइस वार्डों के लिए ठेका किया गया था लेकिन लगातार शिकायतों का अंबार लगने से नगर परिषद प्रशाासन ने पुनर्विचार करते हुए वार्डों की संख्या घटाने का निर्णय लिया है। अंतिम निर्णय सोमवार को किया जाएगा। लेकिन आयुक्त सुनीता चौधरी और सभापति अजय चांडक के बीच शनिवार को हुई औपचारिक बैठक में इस बिन्दु पर सहमति हो गई है कि आयुक्त का कहना था कि छह वार्डों के पार्षदों ने प्राइवेट की बजाय परिषद के स्थायी सफाई कार्मिकों से सफाई कराने के पक्ष में है, इसके लिए बकायदा लिखित में अपनी आपत्ति भी दर्ज करवा दी है।


आयुक्त ने बताया कि ठेका फर्म श्रीश्याम एसोसिएट को 22 वार्डो में सफाई कराने के एवज में 3 करोड़ 88 लाख 93 हजार रुपए सालाना बजट देने का अनुबंध हुआ था। अनुबंध में यह भी साफ किया जा चुका है कि वार्डो की संख्या बढ़ाई या घटाई जा सकती है। ऐसे में बाइस की बजाय सौलह वार्ड हुए हो यह ठेका राशि भी स्वत: ही घट जाएगी।

 

छह वार्डो में समायोजित होंगे नए सफाई कार्मिक

आयुक्त चौधरी की माने तो पिछले दिनों राज्य सरकार के आदेश पर 144 नए सफाई कर्मियों की नियुक्त की गई है, ऐसे में इन कार्मिकों को वार्डो में सफाई व्यवस्था के लिए समायोजित किया जाना है। नए सफाई कार्मिकों की ओर से भी यही फीडबैक मिला रहा था कि उनसे बेगार के रूप में काम करवाया जा रहा है, यदि निर्धारित वार्ड हो जाएं तो वे बेहतर काम कर सकेंगे। इन कार्मिकों का यह भी कहना था कि अब तक उनसे शिव चौक से राजकीय जिला चिकित्सालय तक, गौशाला मार्ग, लक्कडमंडी रोड, सुखाडिय़ा मार्ग जैसे मुख्य मार्गो की सफाई करवाई है, इसकी बजाय वार्ड में समायोजित होने से वहां के लोगों को फायदा हो सकेगा।

 

इसलिए लिया यू टर्न

सफाई ठेकेदार के पास समुचित संसाधन नहीं होने और पर्याप्त सफाई कार्मिक नहीं दिए जाने पर पार्षदों मनीराम स्वामी, हरविन्द्र सिंह पांडे, प्रदीप चौधरी, कर्मजीत कौर वालिया, जश्नजीत कौर, डा.भरतपाल मय्यर, अशोक मुंजराल ने आपत्ति दर्ज कराई थी, इसलिए नगर परिषद प्रशासन ने सफाई ठेकेदार की बजाय वहां स्थायी सफाई कर्मियों से काम कराने के लिए यह कवायद शुरू की है। ज्ञात रहे कि परिषद ने वार्ड एक, 2, 4, 16, 17, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 25, 26, 27, 28, 30, 34, 35, 38, 39,45 व 48 में सफाई ठेके पर दी थी। आयुक्त का कहना है कि इसमें से छह वार्ड कम होंगे, ये वार्ड कौनसे होंगे इस पर सोमवार को अंतिम निर्णय किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो