सेना पुलिस का साहसिक बाइक प्रदर्शन देखकर रोमांचित हो गए बच्चे

By: Raj Singh Shekhawat

Updated On:
14 Aug 2019, 01:40:11 AM IST

  • अमोद्य डिविजन की अंतर्गत हुआ प्रदर्शन

श्रीगंगानगर. अमोद्य डिविजन के अंतर्गत श्रीगंगानगर में स्वतंत्रता दिवस पर सोमवार व मंगलवार को भारतीय सेना पुलिस के श्वेत अश्व दल की ओर से साहसिक बाइक प्रदर्शन किया गया। इस दौरान वहां मौजूद विभिन्न स्कूलों के बच्चे रोमांचित हो गए। इस रौंगटे खड़ कर देने वाले साहसिक कार्यक्रम में शहर के करीब ढाई हजार बच्चों ने भाग लिया।

 


जानकारी के अनुसार भारतीय सेना पुलिस के श्वेत अश्व दल की ओर से साहसिक बाइक प्रदशन किया गया। यह रोमांचक कार्यकम का स्वतंत्रता दिवस पर अपनी सेना को जानो अभियान के तहत आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न स्कूलों के करीब ढ़ाई हजार बच्चों ने उत्साही और रौंगटे खड़े कर देने वाले कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान मानव पिरामिड फोर्मेशन और फायर वाल जम्पिंग जैसे साहसिक कारनामें करके दिखाए गए।

 

श्वेत अश्व दल के इस कार्यक्रम का शुभारंभ एवं समापन श्रीगंगानगर स्टेशन कमांडर की ओर से किया गया। सेना की इस पहल की लोगों ने काफी सराहना की। ऐसे कार्यक्रम युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


श्वेत अश्व दल की टीम को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने की कई अद्भुत विशिष्टताएं हैं, जिनमें 1982 में नई दिल्ली में आयोजित 9वें एशियन खेल तथा 1989 में आठवें एशियन ट्रैक और फील्ड मीट के समापन समारोह में भागीदारी सुनिश्चत करना प्रमुख है।

 

इस टीम के पास 3 गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रेकॉर्ड है, जिसमें सन 1995 में 11 बाइकों में 133 व्यक्तियों को, सन 1999 में 11 बाइकों में 151 व्यक्तियों तथा सन 2010 में एक बाइक पर 48 व्यक्तियों को सवार करके एक किलोमीटर तक चलने का वल्र्ड रेकॉर्ड है।

Updated On:
14 Aug 2019, 01:40:11 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।