scriptजल्द लग सकते हैं छह रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे, आरपीएफ रखेगी कैमरों से निगरानी | CCTV cameras can be installed at six railway stations soon, RPF will m | Patrika News

जल्द लग सकते हैं छह रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे, आरपीएफ रखेगी कैमरों से निगरानी

locationश्री गंगानगरPublished: Oct 17, 2019 09:28:43 pm

Submitted by:

Raj Singh

रेलवे जीएम जयपुर ने दिए आरपीएफ व स्टेशन अधीक्षकों को निर्देश
 

जल्द लग सकते हैं छह रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे, आरपीएफ रखेगी कैमरों से निगरानी

जल्द लग सकते हैं छह रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे, आरपीएफ रखेगी कैमरों से निगरानी

श्रीगंगानगर. आतंकी गतिविधियों, नशा तस्करी व यात्रियों से छीनाझपटी की वारदातों को देखते हुए इलाके के छह रेलवे स्टेशनों पर जल्द से जल्द सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिससे स्टेशनों पर तीसरी आंख से भी नजर रखी जा सके। इन कैमरों से आरपीएफ के पुलिसकर्मी निगरानी रखेंगे।
आरपीएफ पुलिसकर्मियों ने बताया कि श्रीगंगानगर सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की लंबे समय से मांग चली आ रही है। इसको लेकर आरपीएफ व जीआरपी थाना प्रभारियों की ओर से कई प्रस्ताव बनाकर भेजे जा चुके हैं। इसको देखते हुए करीब एक साल पहले रेलवे ने छह स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के लिए फिर से प्रस्ताव मांगे गए थे।
अब संदिग्ध आतंकी गतिविधियों, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने व ट्रेनों में संदिग्ध पर नजर रखने के लिए रेलवे के जीएम जयपुर की ओर से जल्द से जल्द छह स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके चलते इन स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की कवायाद शुरू कर दी गई है।
इन स्टेशनों पर लगाए जाएंगे बीस-बीस कैमरे

– अधिकारियों ने बताया कि रेलवे की ओर से श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, लालगढ़, सादलपुर, सिरसा व हिसार रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए आरपीएफ थाना प्रभारियों को थाने में कंट्रोल व निगरानी सिस्टम लगाए जाने के लिए एक-एक कमरा तैयार करने को कहा है।
श्रीगंगानगर में अभी थाना पुराने एवं छोटे भवन में चल रहा है। इसके लिए नए थाना भवन बनने का इंतजार है। इस भवन के पूरा होते ही इसके एक कमरे में निगरानी सेंटर बनाया जाएगा।
पूरा रेलवे स्टेशन होगा जद में

– स्टेशनों पर लगाए जाने वाले बीस सीसीसीटीवी कैमरों की नजर में पूरा स्टेशन रहेगा। सभी प्लेटफॉर्म, टिकट विंडो परिसर, विश्राम स्थल, मुख्य गेट के बाहर, फुट ओवरब्रिज, प्लेटफॉर्म के दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिससे काफी एरिया को कवर किया जा सकेगा। इसके लिए स्थान चिह्नित कर लिए गए हैं।
इनका कहना है

– श्रीगंगानगर सहित आसपास के छह बड़े रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे जल्द से जल्द लगाए जाने के निर्देश मिले हैं। इसके लिए रेलवे की ओर से कवायद शुरू कर दी गई है। प्रत्येक स्टेशन पर बीस-बीस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए यहां भी निगरानी सेंटर बनाने के प्रयास शुरू कर दिया जाएगा।
बीरबल यादव, थाना प्रभारी आरपीएफ श्रीगंगानगर।

ट्रेंडिंग वीडियो