scriptअब तक केवल पांच हजार बेरोजगारों ने बनवाए जॉब कार्ड | Till now only five thousand unemployed got job cards | Patrika News
जयपुर

अब तक केवल पांच हजार बेरोजगारों ने बनवाए जॉब कार्ड

इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

जयपुरSep 03, 2022 / 06:16 pm

Amit Pareek

अब तक केवल पांच हजार बेरोजगारों ने बनवाए जॉब कार्ड

फाइल फोटो

राज्य सरकार नौ सितम्बर से इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना (शहरी मनरेगा) शुरू करने जा रही है। राजधानी के दोनों नगर निगमों ने पहले चरण में 15 हजार शहरवासियों को 100 दिन रोजगार देने का लक्ष्य रखा है। लेकिन अब तक के जॉब कार्ड की संख्या देखें तो साफ हो जाता है कि शहर के लोगों का पौधे लगाने से लेकर साफ-सफाई में मन नहीं है। 12 जून से इस योजना में आवेदन हो रहे हैं, लेकिन अब तक दोनों नगर निगमों में करीब पांच हजार बेरोजगारों ने ही जॉब कार्ड बनवाए हैं।
ये होंगे काम

सार्वजनिक स्थानों पर पौधरापेण, उद्यान संधारण, पौधों में पानी देना, मोक्षधाम, कब्रिस्तान में सफाई, बावड़ी से मिट्टी निकालना, रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण, मरम्मत व सफाई, कचरा संग्रहण, सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालय व मूत्रालय की सफाई, नालियों की सफाई, अवैध होर्डिंग-बैनर हटाना।

800 करोड़ का प्रावधान

कोरोना के बाद बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है। योजना के लिए इस वित्तीय वर्ष में 800 करोड़ का प्रावधान रखा है। ई-मित्र, सीधे वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। अब तक प्रदेश के सभी निकायों में दो लाख से अधिक जॉब कार्ड बन चुके हैं। योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी निकायों में 2561 पदों पर संविदा पर भर्ती की गई है। राज्य सरकार ने सभी निकायों को बजट भी आवंटित कर दिया है। चिन्हित कार्यों की अनुमानित राशि 658 करोड़ है।
पार्षदों का लेंगे सहयोग

जिन लोगों ने आवेदन किया था, उन सभी के जॉब कार्ड बनाए गए हैं। योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग लें, इसके लिए पार्षदों का सहयोग लिया जाएगा और उन्हें पत्र लिखेंगे। पार्षद इस योजना के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। आगामी सप्ताह में आवेदन बढऩे की उम्मीद है।
-महेंद्र सोनी, आयुक्त, ग्रेटर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो