scriptस्वच्छता की ओर नहीं नपा का ध्यान, पिछली स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग गिरने पर भी नहीं लिया सबक | Patrika News
खास खबर

स्वच्छता की ओर नहीं नपा का ध्यान, पिछली स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग गिरने पर भी नहीं लिया सबक

रेलवे क्षेत्र में फेंका जा रहा शहर का कचरा, नगर पालिका कर्मचारी नहीं करते हैं सफाई, लगते जा रहे कचरा के ढेर।

सागरApr 26, 2024 / 12:45 pm

sachendra tiwari

No lessons learned even after the last Swachh Survekshan ranking fell

रेलवे क्षेत्र में लगा गंदगी के ढेर

बीना. स्वच्छता रैंकिंग अच्छी लाने के लिए नगर पालिका के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। शहर के लगभग हर वार्ड से गंदगी की शिकायत की आ रही हैं और सफाई कराने की मांग लोग कर रहे हैं। साथ ही रेलवे की जगह में फेंके जा रहे कचरा से भी गंदगी फैल रही है। शहर में साफ-सफाई के नाम पर हर माह लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं, लेकिन फिर भी वार्डों में सफाई नजर नहीं आती है। साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर भी जल्द ही टीम दौरा करेगी, इसके बाद भी सफाई को लेकर गंभीरता नहीं बरती जा रही है। वार्डों में खाली पड़ी जगहों पर गंदगी के ढेर नजर आते हैं। साथ ही शहर के चारों तरफ रेलवे की खाली जगह पड़ी है, जहां शहर का कचरा फेंका जा रहा है। यहां न तो रेलवे और न ही नपा द्वारा सफाई कराई जाती है, जिससे कचरा के ढेर लगे हुए हैं। बायपास रोड पर सागर गेट और अंडरब्रिज के बीच रेलवे की खाली पड़ी जगह पर कचरा के ढेर लगे हुए हैं। यहां शादियों के आयोजन के बाद गंदगी फेंक दी जाती है, जबकि यहां से लगातार शहरवासी निकलते हैं और गंदगी का सामना करना पड़ता है।
सिंगल यूज प्लास्टिक की बिक्री पर नहीं पाबंदी

शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक भी बड़ी मात्रा में बिक रही है, जिससे कचरे के ढेर में सबसे ज्यादा डिस्पोजल, पॉलीथिन नजर आती है। नपा द्वारा पहले, तो कभी-कभार कार्रवाई की जाती थी, लेकिन अब कार्रवाई बंद है। थोक विक्रेताओं के यहां बड़ा स्टाक है और छोटे-छोटे दुकान पॉलीथिन में ही सामान बेच रहे हैं।
रैंकिंग में आई है गिरावट
वर्ष 2022 की अपेक्षा वर्ष 2023 में नपा की रैंकिंग में गिरावट आई है। इसके बाद भी इस ओर अधिकारियों का ध्यान नहीं जा रहा है। यदि यही हाल रहा तो स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग 2024 में और ज्यादा गिरावट आ सकती है।

Home / Special / स्वच्छता की ओर नहीं नपा का ध्यान, पिछली स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग गिरने पर भी नहीं लिया सबक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो