scriptवन भूमि में संवेदक ने बना दी सड़क, अधिकारी लीपापोती में जुटे | Patrika News
खास खबर

वन भूमि में संवेदक ने बना दी सड़क, अधिकारी लीपापोती में जुटे

वन क्षेत्र में अधिकारियों की अनदेखी के चलते सार्वजनिक निर्माण विभाग ने सीसी सड़क का निर्माण कर दिया गया है, जबकि वन विभाग से अनुमति नहीं मिलने के कारण जिले में दर्जनों सड़क, बिजली एवं पेयजल संबंधी कार्य अटके हुए है।

बूंदीApr 21, 2024 / 07:48 pm

पंकज जोशी

वन भूमि में संवेदक ने बना दी सड़क, अधिकारी लीपापोती में जुटे

डाबी. वनक्षेत्र में बनाई गई सीसी सड़क।

  • तालेड़ा/डाबी. वन क्षेत्र में अधिकारियों की अनदेखी के चलते सार्वजनिक निर्माण विभाग ने सीसी सड़क का निर्माण कर दिया गया है, जबकि वन विभाग से अनुमति नहीं मिलने के कारण जिले में दर्जनों सड़क, बिजली एवं पेयजल संबंधी कार्य अटके हुए है।
  • वन संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं करने से सीसी सड़क बिना रोक टोक के बन भी गई। डाबी रेंज के वनखण्ड रामपुरिया में वन विभाग के अधिकारियों ने मिलीभगत कर बिना किसी अनुमति के सीसी सड़क का निर्माण करवा दिया। मामला उजागर होने पर अब वन अधिकारी मामले में अपने बचाव के जतन करने में जुटे हुए है।
  • मात्र उपकरण जब्त किए
    वन विभाग द्वारा मौके पर मौजूद जेसीबी प्रयोग में लिए गए वाहनों व उपकरणों को जब्त कर जुर्माना भी किया गया था। उसके बाद पुख्ता कार्यवाही के अभाव में सीसी सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद वाहनों का आवागमन भी शुरू हो चुका है। इसके बाद भी वन विभाग के अधिकारी जांच करने में ही अटके हुए है।
  • बिना डायवर्जन के कर दिया निर्माण
    वन भूमि पर कार्यकारी एजेंसी ने वन संरक्षण अधिनियम 1980 (एफसीए,1980) का उल्लंघन कर बिना अनुमति प्राप्त किए सड़क बना दी। वहीं भूमि डायवर्जन व वाइल्ड लाइफ क्लीयरेंस के चलते शंभुपुरा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का काम लम्बे समय तक अटका रहा।
  • संवेदक को बचा रहा विभाग
    जानकारी अनुसार रेंजर डाबी द्वारा सडक निर्माण की सूचना पर मिलने पर मौके से मशीनरी तो जब्त की गई, लेकिन संवेदक के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई और ना ही सड़क निर्माण एजेन्सी के बारे में पता कर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया, ऐसे में यहां पूरी सड़क बना दी गई।
  • वन भूमि से खनन कर किया सड़क निर्माण
    राष्ट्रीय राजमार्ग 52 से जोड़ते हुए शंभूपुरिया वेदांत कॉलेज के पास से सीसी सड़क का निर्माण शुरू कर मानपुरिया गांव को जोड़ा गया है,जो क्षेत्र वन भूमि से निकाला गया है। जबकि पास में ही एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित भूमि पर वन विभाग के नियमों की पेचीदगी बता कर अटकाए रखा। गौरतलब है कि गत वर्ष 2 जुलाई को शंभूपुरा में स्तिथ इस वन भूमि पर भाजपा महारैली आयोजित करने वाले आयोजकों से टेंट लगाने पर जुर्माना वसूला गया था।
    सड़क निर्माण की सूचना पर कुछ दिन पहले कार्रवाई की गई थी। मौके से सड़क निर्माण में काम आने वाले उपकरण भी जब्त किए गए थे। जांच के बाद ही कुछ बता सकते है।
    हेमराज सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी, डाबी
  • पुराने ट्रैक पर ही सड़क बनाई है। सड़क चौड़ाई नहीं बढ़ाई गई, पुरानी जैसी थी उस पर ही बनाई है। लगभग एक किलोमीटर की सड़क बनाकर तैयार है।
    सत्यनारायण मीणा, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, डाबी
  • पीडब्ल्यूडी ने नोटिस देने के बाद भी किस प्रकार बिना स्वीकृति के सड़क निर्माण करवा दिया। जबकि वन भूमि पर खुदाई के दौरान कार्रवाई कर जुर्माना लगाया गया था। इसकी जांच की जा रही हैं।
    वीरेंद्र सिंह कृष्णिया, उप वन संरक्षक, बूंदी

Home / Special / वन भूमि में संवेदक ने बना दी सड़क, अधिकारी लीपापोती में जुटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो