scriptअगर आपको देना है किराए पर कमरा | room on rent | Patrika News

अगर आपको देना है किराए पर कमरा

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2018 01:17:28 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

अगर घर या कमरा साफ-सुथरा और सजा हुआ हो तो यकीनन उसका किराया भी अच्छा मिलता है

अगर घर या कमरा साफ-सुथरा और सजा हुआ हो तो यकीनन उसका किराया भी अच्छा मिलता है लेकिन वहीं यदि दीवारों से व्हाइट वॉश निकल रही हो, छतों पर फफूंद लगी हो और सही कंडिशन में एक भी फर्नीचर न हो तो आपको ज्यादा प्रॉफिट नहीं होता। ऐसे में अगर आप कमरे में एक बढिय़ा पेंटिंग लगा देते हैं। व्हाइट वॉश निकली दीवारों को वॉल स्टिकर्स से सजा देते हैं। पुराने फर्नीचर को पेंट करके फिर से चमका देते हैं तो आपको अच्छा किराया तो मिलेगा ही घर की रौनक भी बनी रहेगी। आइए जानते हैं ऐसे उपयोगी टिप्स के बारे में:
वॉल स्टिकर्स : अगर कमरे की दीवारों को बच्चों ने लिख-लिखकर गंदा कर रखा है या व्हाइट वॉश उतरने की वजह से पेच बन गए हैं तो फौरन ऑनलाइन साइट्स पर वॉल पेपर सर्च करें और अपनी जरूरत के हिसाब से ऑर्डर कर लें। 150 से 200 रुपए में आपको छोटे से लेकर बड़े साइज का स्टिकर आराम से मिल जाएगा।
मॉड्यूलर फर्नीचर : चूंकि अब कमरों का साइज छोटा होने लगा है। ऐसे में मार्केट में मॉड्यूलर फर्नीचर की डिमांड भी काफी बढ़ गई है। मार्केट से मॉड्यूलर फर्नीचर को लाकर कमरे में सेट कर दें। आसानी से कमरे के किसी भी हिस्से में सेट होने वाले इस फर्नीचर को आप जरूरत न होने पर हटा भी सकते हैं।
अगर बजट नहीं है : आपके दिमाग में फिट है कि किराया आया नहीं और उससे पहले ही ढेर सारा खर्च करेंगे तो बचेगा क्या? तो घर में पड़ी पुरानी चीजों से डीआइवाई प्रोडक्ट तैयार कर लें। जैसे टिन के डिब्बे को पेंट करके उसमें प्लास्टर ऑफ पेरिस डाल दें, इसके पूरी तरह से सूखने से पहले ही आर्टिफिशियल फ्लावर्स को इसमें सजा दें। बढिय़ा फ्लावर पॉट तैयार है।
टाइल स्टिकर : किचन की दीवारें खराब हो चुकी हैं। तेल और मसाले के दागों सी गंदी दिख रही हैं और आपके पास पेंट कराने का बजट नहीं है तो मार्केट से ऑयल सेफ वॉल स्टिकर्स खरीद लाएं और जहां-जहां जरूरत लगे, वहां-वहां चिपका दें। दीवार की रंगत बदल जाएगी। ऐसा ही आप बाथरूम के मेकओवर के लिए भी कर सकते हैं।
एक बार जांच लें : किसी को भी घर या कमरा रेंट पर देते हुए इस बात का ध्यान दें कि ड्रॉअर के नोब सही से लगे हुए हों, फ्रिज ठीक से काम कर रहो हो, बाथरूम में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, सभी जगह के नल एकदम ठीक हों। घर की सभी लाइट्स ठीक तरह से काम कर रही हों और कोई स्विच टूटा हुआ न हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो