scriptजानिए कौन है जस्टिस लोढ़ा, जिन्होंने की दो IPL टीमों की छुट्टी | Know who's Justice Lodha, who suspended two IPL teams | Patrika News
खास खबर

जानिए कौन है जस्टिस लोढ़ा, जिन्होंने की दो IPL टीमों की छुट्टी

जस्टिस लोढ़ा ने मुख्य न्यायाधीश रहते हुए अदालतों में सालभर काम होने की पैरवी की थी 

Jul 16, 2015 / 01:45 pm

शक्ति सिंह

justice lodha

justice lodha

नई दिल्ली। जस्टिस आरएम लोढ़ा कमिटी ने मंगलवार को आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी मामले में बड़ा फैसला देते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स व राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए सस्पेंड कर दिया। जस्टिस लोढ़ा देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं। वे राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले हैं। उनके पिता जस्टिस एसके मल लोढ़ा राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व जज रह चुके हैं।



उनका पूरा नाम राजेन्द्र मल लोढ़ा है और जोधपुर यूनिवर्सिटी से बीएससी करने के बाद उन्होंने यहीं से कानून की पढ़ाई की। फरवरी 1973 में वे राजस्थान बॉर काउंसिल में शामिल हो गए और जोधपुर में प्रेक्टिस शुुरू कर दी।1977 में हाईकोर्ट की जयपुर बैंच बनने के बाद वे जयपुर आ गए।



जनवरी 1994 में वे राजस्थान हाईकोर्ट के जज बन गए और अगले महीने ही उनका ट्रांसफर बोम्बे हाईकोर्ट में हो गया। 2007 में फिर से उनका ट्रांसफर राजस्थान हो गया। 2008 में उन्हें पटना हाईकोर्ट को मुख्य न्यायाधीश बनाया गया। इसी साल दिसम्बर में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट जज की शपथ ली।



27 अप्रेल 2014 को वे देश के मुख्य न्यायाधीश बन गए। सितम्बर में वे इस पद से रिटायर हो गए। मुख्य न्यायाधीश रहते हुए उन्होंने अदालतों में सालभर काम होने की पैरवी की थी। इसी साल दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट ने आईपीएल मामले की जांच के लिए उनकी अध्यक्षता में एक हाई पावर कमिटी का गठन किया।

supreme court of india

Home / Special / जानिए कौन है जस्टिस लोढ़ा, जिन्होंने की दो IPL टीमों की छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो