scriptअवैध खनन करने वालों को सरकार में बैठे लोगों की पूरी शह | Illegal mining is impossible without government's support | Patrika News
खास खबर

अवैध खनन करने वालों को सरकार में बैठे लोगों की पूरी शह

कांग्रेस की महासचिव व प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि अवैध खनन करने वालों को सरकार में बैठे लोगों की पूरी शह है। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स की रिपोर्ट से खुलासा होता है कि रामलवास व मानकावास में तीन स्थानों पर नियमों को ताक पर रखते हुए अत्यधिक गहराई तक खनन किया गया है। लेकिन, अभी तक सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है ।

Mar 01, 2024 / 06:29 pm

MAGAN DARMOLA

अवैध खनन करने वालों को सरकार में बैठे लोगों की पूरी शह

अवैध खनन करने वालों को सरकार में बैठे लोगों की पूरी शह

कांग्रेस की महासचिव व प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि प्रत्येक जांच एजेंसी की रिपोर्ट में प्रदेश में बार-बार अवैध खनन का खुलासा हो रहा है और प्रमाण मिलने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-जननायक जनता पार्टी(जजपा) गठबंधन सरकार ने एक बार भी खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं की।

सुश्री सैलजा ने कहा कि अवैध खनन करने वालों को सरकार में बैठे लोगों की पूरी शह है। अवैध खनन से चरखी दादरी में भूमिगत जल दूषित करने से मानव जीवन के साथ ही जीव-जंतुओं को भी नुकसान पहुंचने की आशंका बनी हुई है। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स की रिपोर्ट से खुलासा होता है कि रामलवास व मानकावास में तीन स्थानों पर नियमों को ताक पर रखते हुए अत्यधिक गहराई तक खनन किया गया है। इससे भूमिगत जल भी बाहर आने लगा है। विस्फोट व खुदाई के चलते भूमिगत जल दूषित हो रहा है। लेकिन, अभी तक सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी है व दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई भी शुरू नहीं की है।

सुश्री सैलजा ने कहा कि यह कोई पहला मौका नहीं है, जब अवैध खनन की पोल खोलती कोई रिपोर्ट आई हो। ऐसी रिपोर्ट बार-बार सामने आती हैं, लेकिन मिलीभगत के कारण गठबंधन सरकार में बैठे लोग इन्हें दबा देते हैं और किसी के भी खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने देते। उन्होंने कहा कि पिछले साल एनजीटी ने महेंद्रगढ़ व दादरी जिले के क्रेशरों पर 70 करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना लगाया, जबकि सरकार के इशारे पर जिला प्रशासन ने एनजीटी को गलत रिपोर्ट देकर गुमराह किया ताकि अवैध खनन और फिर इसकी क्रशिंग का सिलसिला बिना रोकटोक चलता रहे।

Hindi News/ Special / अवैध खनन करने वालों को सरकार में बैठे लोगों की पूरी शह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो