scriptVegtable Price Today: सब्जियों के भाव बढ़ने से बिगड़ा घर का बजट, आलू भी हुआ महंगा, जानिए भाव | https://cms.patrika.com/wp-admin/post.php?post=18647449&action=edit Home budget spoiled due to increase in vegetable prices, potatoes also became expensive, know the pricehttps://cms.patrika.com/wp-admin/post.php?post=18647449&action=edit | Patrika News
चुरू

Vegtable Price Today: सब्जियों के भाव बढ़ने से बिगड़ा घर का बजट, आलू भी हुआ महंगा, जानिए भाव

Vegtable Price Today: सीकर, जयपुर की मंडियों में सब्जी व फलों के भावों में तेजी होने और आवक कम होने से सब्जी और फलों के भाव बढ़ रहे है।

चुरूApr 25, 2024 / 04:33 pm

Santosh Trivedi

Vegtable Price Today: चूरू। ऋतु फल सहित सब्जियों के भाव ताव खा रहे है। सबसे सस्ता मिलनेवाला आलू भी अब तेजी पर है तो गर्मी के मौसम की संजीवनी नींबू 100 से बढ़कर अब 200 रुपए किलो बिक रहा है। सब्जियों के भाव बढ़ने के कारण लोगों का बजट बिगड़ गया है।

संतरा-मौसमी पकड़ से दूर

गर्मी के मौसम में शिंकजी के लिए न केवल नीबूं बल्कि शरीर को ताजगी और निरोग रखनेवाला संतरा और मौसमी आवश्यक माना जाता है। गर्मी का मौसम शुरू क्या हुआ यह अब आमजन की पकड़ से दूर होते जा रहे हैं। संतरा बाजार में 100 रुपए, मौसमी 70 रुपए किलो और चीकू के भाव 50 रुपए किलो है। अंगूर 100 रुपए किलो तो अनार भी इसी भाव में मिल रहा है। गर्मियों में फलों की मांग अधिक रहती है, लेकिन भाव अधिक होने से लोग आवश्यकता पड़ने पर इसकी खरीददारी करने पर मजबूर है।

पुदीना और धनिया हुआ महंगा

तपती धूप और लू के बचाव के लिए पुदीना और धनिया लोग पंसद करते हैं, इसकी चटनी के अलावा जूस आदि में डालकर सेवन करना हितकर माना जाता है लेकिन इस बार यह आमजन की पकड़ से दूर होता जा रहा है। सब्जी बेचनेवालों की माने तो ग्राहकों की मांग के अनुसार पुदीना लाते जरूर है लेकिन बच जाता इतना है कि दूसरे दिन इसका कोई उपयोग नहीं हो सकता जबकि धनिया तो सब्जी लेने वाले लोग सब्जी के साथ मांगते है तो देना पड़ता है।

हरी सब्जियां हुई महंगी

सब्जी दुकानदारों की माने तो गर्मी में वैसे ही हरी सब्जियों की आवक कम होती है। यह मौसम हरी सब्जियों की दृष्टि से कमजोर होता है फिर भी लौकी, ककड़ी, खीरा, मतीरी और टीण्डसी आ रही है लेकिन ये महंगी है इसलिए जिन्हें जितनी चाहिए उससे कम ही ले रहे हैं। इनमें सबसे ठीक भाव में लौकी 30 रुपए किलो में आ रही है। ककड़ी सब्जी मण्डी में 30 रुपए किलो है लेकिन शहर में जगह-जगह लगी खुदरा दुकानों पर यह 40 रुपए किलो में बिक रही है। लोइया, मतीरी और टिण्डा के 80 रुपए किलो के भाव है। हालांकि टमाटर के भाव पहले से ज्यादा हुए है। पिछले दिनों 20 रुपए किलो बिकनेवाला टमाटर अब 40 रुपए किलो में बिक रहा है।

आलू-प्याज भी महंगे

सब्जियों में सबसे कम भाव में आलू और प्याज बिक रहा था लेकिन अब इनके भाव में बढ़ रहे है। सब्जी मण्डी में आलू और प्याज 25 रुपए किलो बिक रहे तो शहर की खुदरा दुकानों पर आलू तीस रुपए किलो तक बेचा जा रहा है। गर्मियों में सीकर के प्याज बिकने आ जाया करते है। कुछ प्याज बेचनेवाले लोग ऊंटगाड़ी में सीकर से प्याज लाकर गलियों में घूम-घूमकर बेचा करते हैं। उनके आने से प्याज के भाव थोड़े कम हो जाया करते हैं। लेकिन वो भी नहीं आ रहे।

थोक मण्डियों के भावों में आई तेजी

सब्जी व्यापारियों के अनुसार सीकर, जयपुर की मंडियों में सब्जी व फलों के भावों में तेजी होने और आवक कम होने से सब्जी और फलों के भाव बढ़ रहे है।
फल-सब्जियांअबपहले
आम80 से 100150
संतरा 100 70
मौसमी 70 40
नीबूं 200 100
पौदिना 80 60
धनियां80 60
टमाटर 40 20
तौरइ 40 60
हरी मीर्च70 40
ककड़ी 40 30
खीरा 40 40
लौकी 30 20
आलू 25 20
भाव प्रति किलो रुपए में

Home / Churu / Vegtable Price Today: सब्जियों के भाव बढ़ने से बिगड़ा घर का बजट, आलू भी हुआ महंगा, जानिए भाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो