scriptअतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार जीएमडीए | GMDA all set to start anti-encroachment campaign | Patrika News
खास खबर

अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार जीएमडीए

ग्रीनबेल्ट को साफ करने के बाद उनकी बाड़ के साथ वृक्षारोपण किया जाएगा

Apr 05, 2024 / 05:45 pm

Deependra Singh

अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार जीएमडीए

अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार जीएमडीए

गुडग़ांव. जीएमडीए शहर के ग्रीनबेल्ट की सुरक्षा के लिए एक अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिस पर विक्रेताओं, फेरीवालों और अनधिकृत नर्सरी द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है और निर्माण सामग्री के भंडारण के लिए उपयोग किया जाता है।
जीएमडीए के एक अधिकारी ने कहा कि ग्रीनबेल्ट को साफ करने के बाद उनकी बाड़ लगाई जाएगी और मानसून के दौरान वृक्षारोपण किया जाएगा। शहरी पर्यावरण प्रभाग के अतिरिक्त सीईओ सुभाष यादव ने कहा कि यह कदम हरित स्थान की रक्षा करने और सौंदर्य अपील को बनाए रखने के लिए है। शहर। हम जल्द ही ग्रीनबेल्ट से अवैध कब्जे को हटाने के लिए अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करेंगे। हमने पहले ही एक एजेंसी को नियुक्त कर लिया है, जिसे अतिक्रमण साफ होने के बाद ग्रीनबेल्ट क्षेत्र में बाड़ लगाने का काम सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त हरित आवरण को फिर से भरने और बढ़ाने के लिए मानसून के दौरान नए वृक्षारोपण अभियान चलाए जाएंगे। हम ग्रीनबेल्ट और सेंट्रल वर्ज से अवैध कट के रूप में किसी भी प्रकार के अतिक्रमण को हटाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इसी तरह एसपीआर पर कांटेदार तार लगाए जाएंगे, जिससे निर्माण और विध्वंस कचरे के खुले डंपिंग पर भी अंकुश लगेगा।
इस बीच शहरी नियोजन प्रभाग ने मुख्य क्षेत्रों की सडक़ों तक अनधिकृत पहुंच बिंदुओं को हटाने के लिए कदम उठाए हैं। टीम ने हांगकांग बाजार क्षेत्र के पास सेक्टर 46-47 और सेक्टर 56-57 की विभाजित सडक़ों पर अवैध प्रत्यक्ष पहुंच बिंदुओं को हटा दिया है। टाइलें बिछाकर और अस्थायी सडक़ नेटवर्क का निर्माण करके बनाए गए इन अनधिकृत पहुंच बिंदुओं को नष्ट कर दिया गया। अधिकारियों के अनुसार, इससे यातायात प्रवाह में सुधार और सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस बीच, निवासियों ने बड़े पैमाने पर अतिक्रमण और ग्रीनबेल्ट की उपेक्षा पर चिंता व्यक्त करते हुए इस पहल का स्वागत किया है।

Home / Special / अतिक्रमण विरोधी अभियान शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार जीएमडीए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो