scriptरोजगार और अब भत्ते पर संकट, 8 माह से नहीं मिला बेरोजगारी भत्ता | Patrika News
खास खबर

रोजगार और अब भत्ते पर संकट, 8 माह से नहीं मिला बेरोजगारी भत्ता

– जिले में 2840 युवा रोजगार भत्ते का कर रहे इंतजार

– रोजगार कार्यालय की कुंडी खट-खटा रहे बेरोजगार, पर जवाब नहीं

– चुनावी मौसम में राजनीतिक दल घोषणा पत्रों में वादे कर लुभा रहे युवाओं को

धौलपुर. लोकसभा के आम चुनाव में रोजगार बढ़ा मुद्दा बना हुआ है। प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस और भाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र में युवाओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। लेकिन इसके बाद धरातल पर स्थिति उलट है। अब तो रोजगार के साथ रोजगार भत्ते पर भी संकट का आ गया है।

धौलपुरApr 27, 2024 / 11:29 am

Naresh

रोजगार और अब भत्ते पर संकट, 8 माह से नहीं मिला बेरोजगारी भत्ता Crisis on employment and now allowance, not received unemployment allowance for 8 months
– जिले में 2840 युवा रोजगार भत्ते का कर रहे इंतजार

– रोजगार कार्यालय की कुंडी खट-खटा रहे बेरोजगार, पर जवाब नहीं

– चुनावी मौसम में राजनीतिक दल घोषणा पत्रों में वादे कर लुभा रहे युवाओं को
धौलपुर. लोकसभा के आम चुनाव में रोजगार बढ़ा मुद्दा बना हुआ है। प्रमुख राजनीतिक दल कांग्रेस और भाजपा ने चुनावी घोषणा पत्र में युवाओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। लेकिन इसके बाद धरातल पर स्थिति उलट है। अब तो रोजगार के साथ रोजगार भत्ते पर भी संकट का आ गया है। धौलपुर जिले में बेरोजगार युवाओं को लम्बे समय से बेरोजगारी भत्ता नहीं मिल रहा है। जिले में करीब 2840 युवाओं को करीब 8 माह से भत्ता नहीं मिला है। वे रोजगार कार्यालय के चक्कर काटने पर मजबूर हैं। यहां उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है।
प्रदेश सरकार रोजगार देने के लिए तमाम वादे करती है। लेकिन युवाओं को रोजगार अभी भी टोटा बना हुआ है। हर साल इन युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है।बता दें कि युवाओं को रोजगार नहीं मिलने की स्थिति में सरकार की ओर से युवाओं के लिए 2007 में भत्ते के रूप में सहायता राशि हर महीने दी जाती है। लेकिन उक्त राशि करीब आठ माह से युवाओं को नहीं मिली है। हर माह युवक 4 हजार रुपए तथा युवती को 45 सौ दिए जाते हैं। जिला रोजगार कार्यालय में सितम्बर 2023 से पंजीकृत बेरोजगारों को भत्ता नसीब नहीं हो पाया है। जिससे उनके सामने संकट खड़ा हो गया है। रोजगार देने के कोई भी सरकार हो युवाओं से तमाम वादे करती है। लेकिन ये वादे धरातल पर नहीं उतर पाते हैं। युवा परीक्षा की तैयारी करते-करते साल गुजार देता है। लेकिन परीक्षा के समय पेपर लीक की घटना उसकी तैयारी पर पानी फेर देती है।
जिले में बीते साल सितम्बर से अप्रेल तक 2840 युवाओं को बेरोजगारी भत्ते की राशि नहीं मिली।दो साल तक मिलती हैं भत्ता राशि18 साल के युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाता है। तो वह रोजगार कार्यालय में अपने दस्तावेज से पंजीकरण कराकर रोजगार ढूढऩे लगता है। उसको रोजगार मुहैया कराने के लिए रोजगार कार्यालय में मेले भी लगाए जाते है। लेकिन उसके बाद भी उनको रोजगार नहीं मिल पाता है। तो सरकार की ओर से उसको 2 सालों तक भत्ते के रुपए में सहायता राशि दी जाती है। इस बीच में अगर वह नौकरी पा लेता है। तो उसका भत्ता बंद कर दिया जाता है। लेकिन आठ महीनें से यहां तो भत्ता भी लोगों को नहीं मिल सका।
खुद का नहीं कार्यालय

उधर, जिला रोजगार कार्यालय भी करीब 35 सालों से किराए के मकान में संचालित हो रहा है। उन्हें भी अपना आशियाना नहीं मिल पाया है। दोनों ही सरकार से अपनी-अपनी गुहार लगा रहे है।भत्ते के लिए यह नियमअनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिला, दिव्यांग की अधिकतम आयु 35 सालसामान्य, ओबीसी के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 सालपुरुष को हर महीनें 4 हजार रुपएमहिला को हर महीने 45 सौ रुपए——-ऐसे बढ़ाई सरकार ने भत्ते की राशि2007 में इसकी शुरुआत हुई तक 500 रुपए मिलते थे।2013-14 में पुरुष को 500 रुपए, महिला को 750 रुपए2019 में इसकी राशि बढ़ाकर पुरुष 3 हजार, महिला 35 सौ रुपए2021 से अब तक मिलने वाली राशि पुरुष 4 हजार, महिला 45 सौ रुपए——–
बेरोजगारी भत्ते के 5 साल के आंकड़े

साल पंजीकृत लाभार्थी

2019 3492

2020 5336

2021 4663

2022 5168

2023 2908

2024 3097

(आंकड़े जनवरी से अप्रेल तक)
——-

रोजगार की तलाश में हैं। लेकिन मिला नहीं है। वहीं आठ महीने से भत्ता भी नहीं मिला है। जिससे परेशानी का सामना करना पड़ता है।

– करन सिंह यादव, लाभार्थी

कई बार रोजगार कार्यालय के चक्कर लगा चुका हूं। लेकिन हर बार आश्वासन ही मिलता है। अभी तक भत्ता की राशि नहीं मिली है।
– शिवकुमार, लाभार्थी

Home / Special / रोजगार और अब भत्ते पर संकट, 8 माह से नहीं मिला बेरोजगारी भत्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो