scriptRajasthan : रणथम्भोर पार्क में बदलेगी ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया, जानें क्या होंगे बदलाव | advance Online booking process will change in Ranthambore Tiger Reserve from may Forest Department | Patrika News
खास खबर

Rajasthan : रणथम्भोर पार्क में बदलेगी ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया, जानें क्या होंगे बदलाव

रणथभौर की एडवांस बुकिंग प्रक्रिया अगले माह से बदल जाएगी। वन विभाग की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार एक मई से रणथभौर की मौजूदा ऑनलाइन एडवांस बुकिंग प्रणाली को बंद कर दिया जाएगा

सवाई माधोपुरApr 24, 2024 / 10:56 am

Kirti Verma

रणथम्भोर की एडवांस बुकिंग प्रक्रिया अगले माह से बदल जाएगी। वन विभाग की ओर से इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। जानकारी के अनुसार एक मई से रणथम्भोर की मौजूदा ऑनलाइन एडवांस बुकिंग प्रणाली को बंद कर दिया जाएगा और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग डीओआईटी के माध्यम से बुकिंग प्रणाली में बदलाव करके नई प्रणाली को लागू किया जाएगा।
दरअसल, इस संबंध में वन विभाग की अतिरिक्त मुय सचिव अपर्णा अरोड़ा की ओर से बदलाव की पहल की गई है। इसके लिए गत दिनों जयपुर में वन विभाग के आला अधिकारियों की एक बैठक भी हुई थी। इसमें रणथम्भोर के सीसीफ अनूप के आर ने भाग लिया था।
ये होंगे मुख्य बदलाव
वन विभाग की ओर से ऑनलाइन एडवांस बुकिंग को पूरे साल के स्थान पर अब आगामी तीन माह के लिए ही खोला जाएगा। साथ ही पूर्व में रेलवे की तर्ज पर शुरू की गई वेटिंग बुकिंग को भी बंद किया जाएगा। मौजूदा प्रतीक्षा सूची के टिकटों को रद्द किया जाएगा और उनको करंट बुकिंग में शामिल किया जाएगा। साथ ही अब विभाग की ओर से चॉइस जिप्सी की बुकिंग को भी ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है। गौरतलब है कि अब तक चॉइस जिप्सी की बुकिंग शिल्पग्राम स्थित विंडो से ऑफलाइन की जा रही है।
ऑनलाइन पर्यटक फीडबैक प्रणाली होगी शुरू
पर्यटकों की सुविधा के लिए और बुकिंग प्रकिया और अन्य व्यवस्था में लगातार सुधार करने की दृष्टि से अब वन विभाग पर्यटकों के लिए एक ऑनलाइन फीडबैक सिस्टम भी शुरू करने जा रहा है। इसकी भी लगातार मॉनिटरिंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही पर्यटकों को बुकिंग निरस्त कराने पर अधिकतम तीन माह के भीतर राशि को रिफंड किया जाएगा।
फुल-डे, हाफ-डे सफारी फिर हो सकती है शुरू
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग पूर्व की भाति एक बार फिर से रणथम्भोर में फुल डे, हाफ डे सफारी भी पर्यटकों के लिए शुरू करने पर भी विचार कर रहा है। इसके लिए पूर्व की भांति पांच वाहनों का प्रस्ताव है। साथ ही मौजूदा दरों से फुल डे, हाफ डे सफारी वाहनों की दरें दोगुनी करने पर विचार किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें : राजस्थान में लू का अलर्ट, चिकित्सा विभाग ने जारी किया ये निर्देश

पत्रिका की खबर पर लगी मुहर
रणथम्भोर की एडवांस बुकिंग प्रणाली में बदलाव की सभावना राजस्थान पत्रिका की ओर से पहले ही जता दी गई थी। राजस्थान पत्रिका ने दस अप्रेल के अंक में रणथभौर पार्क में ऑनलाइन एडवांस बुकिंग प्रक्रिया में जल्द हो सकता है बदलाव शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर पूर्व में ही सभावना जता दी थी। अब वन विभाग ने भी राजस्थान पत्रिका की खबर पर मुहर लगा दी है।
एडवांस ऑनलाइन प्रक्रिया आगामी माह से बदली जाएगी। इसको लेकर चर्चा हुई है। ऑनलाइन वेटिंग को बंद करने के विषय में हम काम कर रहे हैं। पर्यटकों को बेहतर परिणाम दिए जाएंगे।
पवन कुमार उपाध्याय, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन, जयपुर

Home / Special / Rajasthan : रणथम्भोर पार्क में बदलेगी ऑनलाइन बुकिंग प्रक्रिया, जानें क्या होंगे बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो