scriptव्यर्थ पानी बहता मिलने पर काटे 28 कनेक्शन, उपभोक्ताओं को चेताया | 28 connections were cut after finding waste water flowing, | Patrika News
खास खबर

व्यर्थ पानी बहता मिलने पर काटे 28 कनेक्शन, उपभोक्ताओं को चेताया

कई इलाकों में पानी के वितरण अनियमित होने से उपभोक्ताओं को टैंकर मंगवाने पड़ते है। वहीं पानी की राशनिंग भी करनी पड़ रही है। शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति के समय व्यर्थ पानी बहने का सिलसिला नहीं थम रहा है। हजारों लीटर पानी मोहल्लों में रोजाना सडक़ों और नालियों में बह जाता है।

बाड़मेरApr 19, 2024 / 10:14 pm

Mahendra Trivedi

water crisis in city area

गर्मी की सीजन शुरू होते ही पानी को लेकर शहर से लेकर गांवों तक संकट के हालात बनने लगे है। कई इलाकों में पानी के वितरण अनियमित होने से उपभोक्ताओं को टैंकर मंगवाने पड़ते है। वहीं पानी की राशनिंग भी करनी पड़ रही है। शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति के समय व्यर्थ पानी बहने का सिलसिला नहीं थम रहा है। हजारों लीटर पानी मोहल्लों में रोजाना सडक़ों और नालियों में बह जाता है।

फ्लोट वॉल्व लगाने की अपील

पानी का अपव्यय नहीं हो इसे लेकर जलदाय विभाग के अधिकारी शुक्रवार को विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचे। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपने घरों में फ्लोट वॉल्व लगाने की अपील की है जिससे पानी का अपव्यय रुक सके। वहीं 28 जल कनेक्शन काटे गए। विभाग के अधीक्षण अभियंता विपिन जैन के नेतृत्व में महावीर नगर कॉलोनी उच्च जलाशय पर निर्भर हच टॉवर प्रथम और हच टॉवर तृतीय की जल सप्लाई तथा पानी में क्लोरीन की जांच की।

नियंत्रण कक्ष में करें शिकायत

अधिकारियों को कई स्थानों पर जलापूर्ति के दौरान पानी बहता मिला और नलों पर टोंटी नहीं गली थी। उन्होंने व्यर्थ पानी बहने पर उपभोक्ताओं को चेताया। साथ ही आमजन से अपील की गई कि कहीं पर व्यर्थ पानी बहता दिखे तो विभाग के कंट्रोल रूम के नम्बर 02982-220610 पर शिकायत दर्ज करवाएं।

क्या है फ्लोट वॉल्व…

फ्लोट वॉल्व एक तरह का बिना बिजली से चलने वाला उपकरण है जो पानी भरने वाले पाइप में लगाया जाता है। पानी भरने पर गुब्बारे नुमा उपकरण ऊपर आ जाता है और उसके दूसरे सिरे में वॉल्व पाइप से आने वाले पानी के प्रवाह को रोक देता है। जिससे पानी का प्रवाह अन्य खाली टंकियों की ओर हो जाता है। इसके उपयोग से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में घरेलू जल कनेक्शन में पेयजल आपूर्ति के दौरान पानी का टैंक भर जाने की स्थिति के बाद पानी के व्यर्थ बहने की स्थिति पर रोकथाम लग सकती है।

Home / Special / व्यर्थ पानी बहता मिलने पर काटे 28 कनेक्शन, उपभोक्ताओं को चेताया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो