scriptसोनीपत के इसराना में विकसित होगा स्मार्ट विलेज.. 180 से 500 वर्ग गज तक के प्लॉट | smart village in haryana | Patrika News
सोनीपत

सोनीपत के इसराना में विकसित होगा स्मार्ट विलेज.. 180 से 500 वर्ग गज तक के प्लॉट

सोनीपत. स्मार्ट सिटी की तर्ज पर अब smart village का कॉन्सेप्ट आ गया है और इस पर haryana government ने तैयारी भी शुरू कर दी है।

सोनीपतAug 09, 2023 / 05:22 pm

Satish Sharma

सोनीपत के इसराना में विकसित होगा स्मार्ट विलेज.. 180 से 500 वर्ग गज तक के प्लॉट

सोनीपत के इसराना में विकसित होगा स्मार्ट विलेज.. 180 से 500 वर्ग गज तक के प्लॉट

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को चंडीगढ़ में पानीपत में प्रस्तावित स्मार्ट विलेज को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि गांवों में भी शहर जैसी सुविधाएँ देने का हमारा लक्ष्य है और इसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए पानीपत के इसराना में स्मार्ट विलेज विकसित किया जा रहा है।
48 एकड़ में होगा विकसित
पायलट प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा के पानीपत जिले के इसराना में 48 एकड़ में ग्रामीण सेक्टर विकसित किया जा रहा है। यहां 180 गज से लेकर 500 गज तक के प्लाट उपलब्ध होंगे। कालोनी इसराना गांव से 600 मीटर की दूरी पर गांव अहर- सींक वाले रास्ते व कारद-मतलौड़ा रोड़ पर विकसित की जाएगी। जननायक ताऊ देवीलाल के नाम से इस मॉडल कालोनी की आधारशिला कोविड काल के दौरान रखी गई थी।
60 फीसदी हिस्सेदारी मूल इसराना वासियों को
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि गांव में शहरी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए यह प्रयास किया गया है। इसराना की इस माडल कालोनी में 60 प्रतिशत हिस्सेदारी मूल इसराना वासियों की रहेगी। 40 प्रतिशत हिस्सेदारी सबके लिए होगी। हरियाणा ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा इस तरह की कालोनी बनाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसराना से शुरुआत कर रहे हैं और प्रयोग सफल रहा तो नारनौंद और बहादुरगढ़ में भी ऐसी ही स्मार्ट विलेज विकसित किए जाएंगे।
प्लॉट 8 हजार रुपए प्रति गज की दर से
6.4 एकड़ में पार्क बनाए जाएंगे। 14.85 एकड़ में रास्ते और 26.80 एकड़ में निर्मित क्षेत्र होगा। 2 एकड़ में सामुदायिक केंद्र, 0.2 एकड़ में बिजली सब-स्टेशन, 0.26 एकड़ में डिस्पेंसरी, 3.6 एकड़ में शापिग सेंटर, 0.3 एकड़ में पेट्रोल पंप, 0.4 एकड़ में पुलिस चौकी और 0.62 एकड़ में प्राइमरी स्कूल होगा। कालोनी में आठ हजार रुपये प्रति गज की दर से कुल 379 प्लाट उपलब्ध होंगे।

Hindi News/ Sonipat / सोनीपत के इसराना में विकसित होगा स्मार्ट विलेज.. 180 से 500 वर्ग गज तक के प्लॉट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो