scriptएटीपीएस: नौ सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन ठप | Power affected after fire in Obra thermal Project | Patrika News

एटीपीएस: नौ सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन ठप

locationसोनभद्रPublished: May 29, 2018 10:19:36 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

अनपरा तापीय परियोजना (एटीपीएस) के 125 केवीए स्विच यार्ड में लगी थी, जो इतनी भयंकर हो गई कि कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जलकर राख हो गए

Anapara Thermal Project

अनपरा तापीय परियोजना

सोनभद्र. अनपरा तापीय परियोजना एटीपीएस के स्विच यार्ड में ओबरा लाइन में आई खामी के कारण लगी आग के कारण विद्युत उत्पादन भी प्रभावित हुआ है। यूनिट नंबर एक और तीन की 210-210 मेगावाट की दो इकाईया ट्रिप कर गई। जिससे नौ सौ मेगावाट का डैमेज हुआ है। ट्रिप होने से पूर्व यूनिट नंबर एक एवं तीन से 350 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा था। परियोजना के मुख्यमहाप्रबंधक ने अपना मोबाईल बंद कर लिया था । यहां से बिजली ओबरा परियोजना की दो यूनिट के लाइट अप (चालू ) के लिए जा रही थी । लाइट अप के समय यूनिट से 520 मेगावाट उत्पादन हो रहा था।
बता दें कि उत्तर प्रदेश विद्युत उत्पादन निगम की अनपरा तापीय परियोजना के स्विच यार्ड में सोमवार की देर रात आग लग गई थी। आग इतनी भीषण थी कि इसकी लपटें कई किलोमीटर दूर तक दिख रही थीं। जिससे एटीपीएस अनपरा की एक और तीन नंबर यूनिट ट्रिप कर गई। सूचना के बाद सीजीएम अनपरा व अन्य अधिकारी और पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंच गया।
बताया जाता है कि आग अनपरा तापीय परियोजना (एटीपीएस) के 125 केवीए स्विच यार्ड में लगी थी, जो इतनी भयंकर हो गई कि कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जलकर राख हो गए। इससे करोड़ों के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। घटना की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। ओबरा तापीय परियोजना की कुछ इकाइयों को चालू करने के लिये अनपरा तापीय परियोजना (एटीपीएस) से बिजली की आपूर्ति की जा रही थी। इसी दौरान एटीपीएस में तकनीकी कारणों से 125 केवीए के स्विच यार्ड में शार्ट सर्किट से आग लग गयी।
आग से ओबरा की यूनिट तो लाइट अप नहीं हो पाई पर कहा जा रहा है कि एटीपीएस को करोड़ों का नुकसान होने की बात कही जा रही है। ट्रिप यूनिटें चालू करने के लिये अधिकारी और कर्मचारी युद्ध स्तर पर लगे हुए हैं। अनुमानत: इसे चालू करने में एक से दो दिन का समय लग सकता है। घटना के समय वहां मौजूद एक कर्मचारी के झुलसने की भी बात कही जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो