scriptBJP के सहयोगी दल में UP की इस सीट पर पूर्व समाजवादी पार्टी सांसद को दिया टिकट | Former Samajwadi party MP Apna dal S candidate from Robertsganj | Patrika News

BJP के सहयोगी दल में UP की इस सीट पर पूर्व समाजवादी पार्टी सांसद को दिया टिकट

locationसोनभद्रPublished: Apr 08, 2019 01:47:06 pm

2009 से 2014 तक समाजवादी पार्टी सेे रहे हैं सांसद।

Apna dal S

अपना दल एस

सोनभद्र . 2019 के लोकसभा चुनाव के लिये बीजेपी के साथ ही सहयोगी दल ने भी अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी दल अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल एस ने अपने हिस्से की रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद पकौड़ी लाल कोल को प्रतयाशी बना दिया है। पकौड़ी लाल कोल 2009 से 2014 तक रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के सांसद रहे हैं। वह पहले भी अविभाजित अपना दल में रह चुके हैं। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले नाराज हुई अपना दल को मनाते हुए बीजेपी ने उन्हें अनुप्रिया पटेल की मिर्जापुर सीट के साथ ही रॉबर्ट्सगंज सीट भी दी है।
जानिये कौन हैं पकौड़ी लाल कोल

मिर्जापुर जिले के पटेहरा गांव के रहने वाले पूर्व सांसद पकौड़ी लाल कोल 1994 में मिर्जापुर-रॉबर्ट्सगंज (सु) लोकसभा से चुनाव लड़े और 68790 वोट पाया। 1998 में समाजवादी पार्टी टिकट देने का आश्वासन देकर मुकर गयी और भगवती चौधरी को उतारा। तब पकौड़ी लाल कोल अपना दल के टिकट पर लड़े और 96680 वोट पाकर हार गए। 2002 में वह मिर्जापुर आ गए और यहां की छानबे विधानसभा सीट से बसपा के टिकट पर विधानसभा का चुनाव जीते। 2004 में लोकसभा मध्यावधि चुनाव में बसपा भी उन्हें वादा करने के बावजूद उन्हें टिकट नहीं दिया तो उन्होंने नाराज होकर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया। 2009 में सपा ने उन्हें टिकट दिया और वो रॉबर्ट्सगंज से सांसद बने। उन्होंने बसपा प्रत्याशी रामचन्द्र त्यागी को 53 हजार वोटों से हराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो