script1 घन्टे बाद मतगणना स्थल पर शुरू होगा यह बड़ा काम, लोकसभा प्रत्याशियों के किस्मत का खुलेगा ताला और फिर… | Loksabha election result counting start at 8 am today | Patrika News

1 घन्टे बाद मतगणना स्थल पर शुरू होगा यह बड़ा काम, लोकसभा प्रत्याशियों के किस्मत का खुलेगा ताला और फिर…

locationसीतापुरPublished: May 23, 2019 12:47:01 am

1 घन्टे बाद मतगणना स्थल पर शुरू होगा यह बड़ा काम, लोकसभा प्रत्याशियों के किस्मत का खुलेगा ताला और फिर…

loksabha-election-result-counting-start-at-8-am-today

1 घन्टे बाद मतगणना स्थल पर शुरू होगा यह बड़ा काम, लोकसभा प्रत्याशियों के किस्मत का खुलेगा ताला और फिर…

सीतापुर. लोकसभा चुनाव के शुरुआती रुझान आने में अब महज एक घंटा ही शेष रह गया हैं। आज सुबह 8 बजे से लोकसभा सीटों की मतगणना का कार्य मतगणना कार्मिकों द्वारा शुरू कर दिया जाएगा और उसके कुछ ही घण्टों बाद प्रत्याशियों के राउंड वार नतीजे आना शुरू हो जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और सभी मतगणना कार्मिक अपनी अपनी निर्धारित टेबुल पर पहुंच कर ईवीएम के आने का इंतजार कर रहे हैं। 8 बजते ही ईवीएम की सील को तोड़कर मिलान करके मतों की गिनती प्रारंभ हो जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक स्ट्रांग रूम समेत मतगणना स्थल को भारी सुरक्षाकर्मियों के सहारे अभेद किलें के रूप में परिवर्तित कर दिया गया हैं।

ईवीएम के आंकड़ों के बाद वीवीपैड का होगा मिला

जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक सीतापुर की सभी 9 विधानसभा सीटों की मतगणना दोपहर 2 बजे तक संभवता पूरी कर ली जाएगी जिसके बाद प्रत्येक विधानसभा की पांच वीवीपैड को लॉटरी के माध्यम से चयनित करके एक बन्द कमरे में मिलान किया जाएगा जिसमे तकरीबन 200 मिनट लगने का अनुमान जताया गया हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा वार 14 टेबुल लगाई गई हैं जिसमे एक टेबल एआरओ की नियुक्त की गई हैं। यहां मतगणना के लिए 197 मतगणना पर्यवेक्षक,219 मतगणना सहायक,197 मतगणना माइक्रोआब्जर्वर और 189 मतगणना चतुर्थ कर्मी लगाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक इन सभी कर्मिंकों की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए 120 मतगणना कार्मिक रिजर्व रखे गए हैं। निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतगणना कक्ष के अंदर किसी की प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यह उपकरण ले जाना सख्त माना हैं और मतगणना कक्ष के अंदर प्रवेश करने वाले व्यक्ति की तीन गेटों पर तलाशी ली जा रही है जिसके बाद ही अंदर प्रवेश करने दिया जा रहा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो