scriptहथियारों से लैस होकर कोर्ट आए थे राम रहीम | Armaments from the possession of dera lovers | Patrika News

हथियारों से लैस होकर कोर्ट आए थे राम रहीम

locationसिरसाPublished: Aug 26, 2017 11:25:00 pm

अपने समर्थकों को इंसानियत का पाठ पढ़ाने वाले डेरा सच्चा सौदा के स्वयंभू संत गुरमीत राम रहीम शुक्रवार को अदालत में पेशी के समय पूरी तैयारी के साथ आए

Sant Gurmeet Ram Rahim

Sant Gurmeet Ram Rahim

चंडीगढ़। अपने समर्थकों को इंसानियत का पाठ पढ़ाने वाले डेरा सच्चा सौदा के स्वयंभू संत गुरमीत राम रहीम शुक्रवार को अदालत में पेशी के समय पूरी तैयारी के साथ आए थे।

उन्हें इस बात का अंदेशा था कि अदालत का फैसला उनके विरूद्ध आ सकता है। जिसके चलते वह हथियारों से लैस होकर पंचकूला पहुंचे थे। इस मामले में भी हरियाणा पुलिस तथा सीआईडी कदम-कदम पर फेल साबित हुई है। 31 लोगों की मौत के बाद अब हरियाणा सरकार अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कोताही के लिए एक-दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रही है।


शुक्रवार को अदालत परिसर में प्रवेश के समय जब हरियाणा पुलिस ने डेरा मुखी के काफिले की तलाशी लेनी चाही तो डेरा प्रमुख ने अपनी गाड़ी की जांच करवाई, लेकिन उनके पीछे-पीछे चल रही गाड़ी की जब तलाशी लेने का प्रयास किया तो डेरा मुखी के निजी सुरक्षा कर्मियों ने हंगामा खड़ा कर दिया।

हंगामा इतना बढ़ा की डेरा मुखी के निजी सुरक्षा कर्मियों ने हरियाणा पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी को थप्पड़ तक मार दिया। इस घटनाक्रम के दौरान हरियाणा के एडीजीपी कानून-व्यवस्था मौके पर मौजूद थे। काफी जद्दोजहद के बाद भी डेरा मुखी के समर्थकों ने गाड़ी की तलाशी नहीं होने दी। इसके बाद जब पंचकूला शहर में जमकर हिंसा हुई और डेरा प्रेमियों ने उत्पात मचाया।

देररात मामला जब शांत हुआ तो पुलिस ने डेरा मुखी के काफिले तथा डेरा प्रेमियों की गाडिय़ों की तलाशी ली। इस तलाशी से मिले हथियारों ने यह साफ कर दिया है कि डेरा मुखी की मंशा अपने समर्थकों के माध्यम से पंचकूला में आग लगवाने की थी, और हर बार की तरह इस बार भी हरियाणा पुलिस बुरी तरह से फेल साबित हुई है।

डेरा प्रेमियों के कब्जे से मिले हथियार
पुलिस ने वाहनों की तलाशी के दौरान डेरा सच्चा सौदा से संबंधित एक वाहन से एक-47 राइफल, एक माउजर तथा अन्य वाहनों से पैट्रोल बम, लाठी डंडे,3 राइफल, 3 पिस्टल और कारतूस बरामद किए हैं।

इंसा की हिंसा के बाद नहीं हुई नाम की चर्चा
डेरा सच्चा सौदा के स्वयंभू संत गुरमीत राम रहीम सिंह के सलाखों के पीछे जाने के बाद हरियाणा के नाम चर्चा घरों में आज दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। डेरा मुखी के जेल जाने के बाद आज हरियाणा के लगभग सभी डेरा शाखाओं तथा नाम चर्चा घरों में मातम का माहौल रहा। शुक्रवार की शाम पंचकूला में हिंसा की घटनाओं के बाद आज डेरा प्रेमियों तथा डेरों का माहौल पूरी तरह से बदला हुआ था।

शुक्रवार को सिरसा से पंचकूला आते समय डेरा मुखी जिन-जिन नाम चर्चा घरों में रूके थे वहां का जायजा लिया। डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय सिरसा में आज दिनभर तनाव का माहौल बना रहा। डेरे के भीतर हजारों की संख्या में अनुयायी मौजूद रहे। लेकिन सामान्य की भांति आज सुबह छह बजे होने वाली नाम चर्चा का पहले की तरह आयोजन नहीं किया गया। अलबत्ता भक्तों ने अपने स्तर पर वहीं बैठकर राम रहीम की सुरक्षा की दुआ की।

सिरसा के बाद हरियाणा में दूसरी बड़ी शाखा कैथल में है। कल डेरा मुखी कैथल के नाम चर्चा घर में करीब आधा रूके थे। इस डेरे में भी आज सुबह किसी तरह से नाम चर्चा कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया। इसके अलावा जींद, कुरूक्षेत्र,शाहबाद, अंबाला आदि जिलों में चल रहे नाम चर्चा घरों में आज दिनभर शांति का माहौल रहा। इन नाम चर्चा घरों में सामान्य के मुकाबले बेहद कम लोगों का आवागमन रहा। नाम चर्चा घरों में मौजूद लोगों ने केवल अपने गुरू के आरोप मुक्त होने की दुआएं की।

डेरा सच्चा सौदा में बीती 22 अगस्त को साप्ताहिक मजलिस का आयोजन किया गया था। अब यह मजलिस कब होगी किसी को नहीं पता है। विवादों के बीच रविवार को होने वाली साप्ताहिक सत्संग पर भी आज दिनभर डेरा प्रेमियों में चर्चा होती रही। क्योंकि पिछले कई वर्षों से प्रत्येक रविवार को राम रहीम अपने अनुयायियों के लिए साप्ताहिक सत्संग का आयोजन करके विशेष प्रवचन करते रहे हैं लेकिन आज यह सत्संग नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो