scriptहिंसा में मरने वालों की संख्या 36 तक पहुंची | 36 dead in violence | Patrika News

हिंसा में मरने वालों की संख्या 36 तक पहुंची

locationसिरसाPublished: Aug 26, 2017 11:01:00 pm

राम रहीम के विरूद्ध सीबीआई कोर्ट का फैसला आने के बाद भडक़ी हिंसा में मरने वालों की संख्या बढक़र 36 तथा घायलों की संख्या 269 तक पहुंच गई है

Violence

Violence

चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा के बलात्कारी बाबा राम रहीम के विरूद्ध सीबीआई कोर्ट का फैसला आने के बाद भडक़ी हिंसा में मरने वालों की संख्या बढक़र 36 तथा घायलों की संख्या 269 तक पहुंच गई है। आज दिनभर हरियाणा के विभिन्न जिलों में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 34 मामले दर्ज करके 552 डेरा प्रेमियों को गिरफ्तार कर लिया है।

उधर सेना व पैरा मिल्ट्री ने प्रदेश में तीन दर्जन डेरों में सर्च करके भारी मात्रा में हथियार बरामद करते हुए उन्हें सील कर दिया है। हरियाणा सरकार तथा हरियाणा पुलिस इस पूरे आप्रेशन में जहां फेल साबित हुई है वहीं आज पैरा मिल्ट्री तथा सेना ने सिरसा समेत प्रदेश के अन्य कई जिलों में अपना आप्रेशन चलाया। इस आपे्रशन के दौरान पंजाब के पटियाला, बरनाला,बठिंडा, फिरोजपुर तथा हरियाणा के कुरूक्षेत्र, अंबाला, यमुनानगर,भिवानी आदि जिलों में डेरों को सील कर दिया गया।


पैरा मिल्ट्री द्वारा चलाए गए आप्रेशन के दौरान इन डेरों से भारी मात्रा में लाठियां, पैट्रोल बम तथा अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। वहीं पुलिस द्वारा बरामद की गई डेरा प्रेमियों को 24 वाहन जब्त करके भारी मात्रा में नशीले पदार्थ, तीन रायफल, तीन पिस्टल, कारतूस, एक एके 47 राइफल तथा एक माउजर बरामद किया है। पैरा मिल्ट्री द्वारा डेरे के नाम चर्चा घरों में सर्च आप्रेशन अभी भी जारी है। आज शाम तक हरियाणा के विभिन्न जिलों में 34 मामले दर्ज करके 552 लोगों को गिरफ्तार किया है।


हिंसा की कार्रवाई बंद होने के बाद अब इस केस की परतें धीरे-धीरे खुलती जा रही है। जिसमें बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई है। डेरा मुखी की सुरक्षा में तैनात हरियाणा पुलिस के जवानों का भी हृदय परिवर्तित हो चुका था। शुक्रवार को जब अदालत ने राम रहीम को सजा सुनाई तो मैडिकल के बाद उन्हें रोहतक जेल भेजने के लिए सैन्य क्षेत्र ले जाने के लिए सेना ने अपनी गाड़ी में बिठाने का प्रयास किया।

बाबा के एक सुरक्षा कर्मी को यह बात नागवार गुजरी और वह बाबा को उनकी निजी गाड़ी से ही सैन्य क्षेत्र में लेकर जाने की जिद्द करने लगा। मौके पर मौजूद आईजी के के राव ने जब इनकार किया तो उक्त सुरक्षा कर्मी ने फायर कर दिया। इसमें के.के.राव बाल-बाल बचे। मौके पर मौजूद पैरा मिल्ट्री के जवानों ने आरोपी सुरक्षा कर्मी को गिरफ्तार कर लिया। इस बीच आज हरियाणा पुलिस ने बाबा के छह सुरक्षा कर्मियों के विरूद्ध देशद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है।


शुक्रवार को ही बाबा राम रहीम की गाडिय़ों की तलाशी के दौरान भी ऐसी ही एक घटना हुई थी। बाबा के एक सुरक्षा कर्मी ने अपनी गाड़ी की तलाशी देने से इनकार कर दिया था। विवाद बढऩे पर उक्त सुरक्षा कर्मी ने मौके पर मौजूद एक आईजी को थप्पड़ तक मार दिया था। उधर हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को अदालती कार्रवाई के दौरान बाबा राम रहीम का बैग उठाने वाले डिप्टी एडवोकेट जनरल गुरदास सिंह सलवारा की छुट्टी कर दी है। हरियाणा सरकार ने आज इस मामले में अहम फैसला लेते हुए डेरा मुखी को दी गई जैड प्लस सुरक्षा वापस ले ली है।

हाईकोर्ट ने फिर से लगाई सरकार को फटकार
पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने आज लगातार तीसरे दिन हरियाणा सरकार को फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार के खिलाफ शर्मनाक टिप्पणी करते हुए कहा है कि राजनीतिक लाभ के लिए इस हिंसा को भडक़ने का मौका दिया गया है। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पूछा है कि जब डेरा मुखी की पांच गाडिय़ों के पंचकूला आने का दावा किया गया था तो फिर इतना बड़ा काफिला कैसे पहुंच गया। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से उन अधिकारियों के नाम भी मांग लिए हैं जिन्होंने इस पूरे मामले में गुमराह करने वाली जानकारी दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो