VIDEO : शहर के युवा सोहेल का कमाल - बैटरी से चलने वाली इको फ्रेंडली बाइक बनाई

By: Mahesh Parbat

Updated On:
11 Jul 2019, 06:57:16 AM IST

  • aburoad news

    बाइक को एक बार मात्र दो घंटे चार्ज करने पर करीब ५० किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।

 

aburoad news - aburoad hindi news आबूरोड.

डीजल पेट्रोल से चलने वाले वाहनों से पर्यावरण (environment) को पहुंच रहे भारी नुकसान को रोकने के लिए शहर के एक आईटीआई छात्र ने बेटरी (battery ) से चलने वाली इको फ्रेंडली बाइक बनाई है। बाइक को एक बार मात्र दो घंटे चार्ज करने पर करीब ५० किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों व कम होते ईंधन के चलते ये बाइक एक बड़े विकल्प के रूप में भी आमजन के समक्ष आ सकती है।

दसवीं के बाद मेकेनिकल में आईटीआई कर रहे घोसी मोहल्ला नवासी अठारह वर्षीय सोहेल खान पुत्र रोशन अली ने बताया कि करीब एक वर्ष पूर्वप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजीटल इंडिया आदि की पहल के बाद मुझे भी बिना पेट्रोल-डीजल के बेटरी से चलने वाली बाइक बनाने का ख्याल आया। पिता रोशन अली की स्वयं की बैटरी की दुकान है। इसी के चलते उन्होंने बैटरी से चलने वाली बाइक बनाने की ठानी। एक वर्षके कठिन प्रयास के बाद करीब पैंतालीस हजार रुपए की लागत से बाइक को तैयार किया।वैसे बाजार में बेटरी से चलने वाली कईबाइके हैं, लेकिन एक आईटीआई के छात्र का इतनी कम लागत में बाइक को तैयार करना अन्य छात्रों के लिए भी प्रेरणादायी है।

 

आठ रुपए ही आती है लागत - (recharge cost only eight rupees)

पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के बाद वाहन का संचालन आम व्यक्ति के लिए मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में यह बाइक मात्र आठ रुपए की लागत से बेटरी चार्ज होने के बाद करीब पचास किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। दुर्घटनाओं से बचाव के लिएबाइक की स्पीड कम होने से आसानी से नियंत्रित की जा सकती है।

 

लोगों के लिए भी बना आकर्षण का केंद्र (bike became center of attraction )

बाइक आमजन के लिएकिफायती होने के साथही आकर्षक लुक के चलते आसपास के लोगों के लिए भी आकर्षण का केंद्रबनी हुई है। सोहेल खान ने बताया कि वह बाइक को लेकर पूरे शहर में घूम चुके हैं, सभी को बाइक काफी पसंद आ रही है।

Updated On:
11 Jul 2019, 06:57:16 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।