script

तालाब के प्राकृतिक सौन्दर्य को निखारने जुटे शहरवासी, कलक्टर-एसपी ने भी बहाया पसीना

locationसिरोहीPublished: May 26, 2019 07:54:13 pm

Submitted by:

Rajuram jani

सिरोही. कालका तालाब के प्राकृतिक सौन्दर्य को निखारने को लेकर रविवार को शहरवासियों का हुजूम उमड़ा। किसी ने बबूल की झाडिय़ों की कटाई कर तालाब की साफ-सफाई में हाथ बंटाया तो किसी ने कचरा को एकत्रित कर व्यवस्थित निस्तारण में सहभागिता निभाई। मौका था राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत श्रमदान का।

sirohi

तालाब के प्राकृतिक सौन्दर्य को निखारने जुटे शहरवासी, कलक्टर-एसपी ने भी बहाया पसीना

सिरोही. कालका तालाब के प्राकृतिक सौन्दर्य को निखारने को लेकर रविवार को शहरवासियों का हुजूम उमड़ा। किसी ने बबूल की झाडिय़ों की कटाई कर तालाब की साफ-सफाई में हाथ बंटाया तो किसी ने कचरा को एकत्रित कर व्यवस्थित निस्तारण में सहभागिता निभाई। मौका था राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत श्रमदान का। नगर परिषद और वाट्सएप ग्रुप ‘जल ही जीवन हैÓ के सहयोग से कालका तालाब को संवारने के लिए शहरवासियों ने बढ़-चढ़कर हाथ बंटाया। जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी, पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा, नगर परिषद सभापति ताराराम माली, समाजसेवी रघुभाई माली समेत हर किसी ने उत्साहित होकर श्रमदान में भागीदारी निभाई। लोगोंं ने करीब दो घंटे श्रमदान किया। लोगों ने फावड़े-तगारी व कुल्हाड़ी हाथों में थामकर तालाब की साफ-सफाई की। तालाब से कचरा, पॉलीथिन को एकत्रित कर व्यवस्थित निस्तारण किया।
इस मौके पूर्व उप सभापति प्रकाश प्रजापति, पतंजलि योग समिति के भीकसिंह भाटी, राजेन्द्रसिंह नरूका, गणपतसिंह देवड़ा, शैलेन्द्रसिंह राठौड़, कैलाश जोशी, साईं संस्थान अध्यक्ष विजय त्रिवेदी, कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष अनिल प्रजापत, मनीष प्रजापत, राजस्थान प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षक सिंघ सिरोही के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. उदयसिंह डिंगार, एबीवीपी नगर मंत्री शैतान सेन, गोपालसिंह राव, प्रवीणसिंह गोयल, सुरेश कुमार माली, ब्रह्माकुमारीज संस्थान से बीके अरूणा, हिमांशु माली, मनोज कुमार माली, ललित कुमार माली, संजय माली, अभिषेक, भरत कुमार, लालाराम देवासी, मीठालाल माली आदि मौजूद थे।
महिलाओं व पुलिस जवानों ने भी निभाई भागीदारी
तालाब की साफ-सफाई को लेकर महिलाओं ने भी भागीदारी निभाई। इस मौके लता कुंवर, जयश्री, प्रिया त्रिवेदी, पूजा भायल, पूजा कुमारी ने श्रमदान में हाथ बंटाया। इसके अलावा पुलिस के जवानों ने भी श्रमदान किया।
जल की बंूद-बूंद सहेजने का संकल्प
बूंद-बूंद जल को सहेजने तथा जलस्त्रोतों की सार संभाल को लेकर शपथ ली। लोगों ने पानी को व्यर्थ न बहाने व जल संरक्षण को लेकर दूसरे लोगों को भी जागरूक करने का संकल्प किया।
क्या बोले अधिकारी और शहरवासी
राजस्थान पत्रिका की ओर से जल संरक्षण को लेकर अच्छी शुरुआत है। हम सब मिलकर कोशिश करेंगे, ताकि प्राचीन जलस्रोतों को संरक्षित किया जा सके। वहीं कालका तालाब को गहरा कराने का भी प्रयास किया जाएगा। इससे आने वाले बारिश के दिनों में जल भराव हो सके।
-सुरेन्द्र कुमार सोलंकी, जिला कलक्टर, सिरोही
जलस्रोत और जल संरक्षण को लेकर राजस्थान पत्रिका का यह अभियान सराहनीय कदम है। वर्तमान में पानी की किल्लत चल रही है। ऐसे में जल की बूंद-बूंद को संरक्षित करना जरूरी है। ऐसे में सभी लोग श्रमदान में भागीदार बनें। अगर पानी नहीं होगा तो जीवन पर संकट पैदा हो जाएगा। इसलिए लोग जागरूक होकर जलस्रोतों को बचाने के लिए आगे आए।
-कल्याणमल मीणा, पुलिस अधीक्षक, सिरोही
कालका तालाब सिरोही का मुख्य तालाब है। ऐसे में हम सबका दायित्व है कि तालाब साफ-सुथरा रहे। जलस्रोतों के संरक्षण को लेकर सभी को आगे आना चाहिए।
-प्रिया त्रिवेदी, शहरवासी
राजस्थान पत्रिका ने सभी संस्थाओं को जोड़कर जलस्रोतों को बचाने की जो मुहिम चलाई है, वह सराहनीय है। ऐसे में हर नागरिक का कर्तव्य है कि जलस्रोतों के संरक्षण को लेकर आगे आए।
-रघुभाई माली, समाजसेवी
तालाब में साफ-सफाई को लेकर जो बीड़ा उठाया है, वह सराहनीय है। वहीं हमारे लिए प्रेरणादायक कार्य है। सभी लोग इसमें भूमिका निभा रहे हैं।
-ताराराम माली, सभापति, नगर परिषद, सिरोही
तालाब में साफ-सफाई को लेकर पत्रिका का कार्य सराहनीय है। इसमें हर वर्ग ने सहभागिता निभाई है। अगर लोगों ने इसी तरह जागरूकता दिखाई तो परम्परागत जलस्रोतों में निखार आ जाएगा।
-कैलाश जोशी, समाजसेवी

ट्रेंडिंग वीडियो