scriptपरीक्षा से एक दिन पहले 9वीं व 11वीं की परीक्षा के पेपर आउट, सरतरा स्कूल से पेपर चोरी, परीक्षाएं स्थगित | sirohi: 9th and 11th exam papers out | Patrika News
सिरोही

परीक्षा से एक दिन पहले 9वीं व 11वीं की परीक्षा के पेपर आउट, सरतरा स्कूल से पेपर चोरी, परीक्षाएं स्थगित

मामले में प्रधानाचार्य सहित तीन कर्मचारी किए निलम्बित
सरतरा स्कूल का ताला खोलकर घुसे बदमाश अलमारी का ताला तोड़ पेपर चुरा ले गए
– जिले में 6 अप्रेल से शुरू होनी थी कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं, अब 12 अप्रेल से होगी परीक्षाएं- राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरतरा स्कूल का मामला

सिरोहीApr 06, 2024 / 05:08 pm

Bharat kumar prajapat

परीक्षा से एक दिन पहले 9वीं व 11वीं की परीक्षा के पेपर आउट, सरतरा स्कूल से पेपर चोरी, परीक्षाएं स्थगित

सिरोही. सरतरा स्कूल में टूटी पड़ी आलमारी।

सिरोही. जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरतरा में गुरुवार रात को अज्ञात लोग विद्यालय में घुसकर कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षा के पेपर चुरा ले गए और कुछ पेपर फाड़ गए। विद्यालय का ताला खोलकर घुसे बदमाश अंदर कमरे में रखी अलमारी का ताला तोड़कर उसमें रखे पेपर ले गए। इधर, जिला समान प्रश्नपत्र योजना के तहत शनिवार से शुरू होने वाली परीक्षा से एक दिन पहले पेपर आउट होने से शिक्षा विभाग ने सिरोही जिले में 9वीं व 11वीं की सभी परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी। अब परीक्षाएं 12 अप्रेल से आयोजित की जाएगी। पेपर आउट होने की सूचना पर कालन्द्री थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची और घटनास्थल का जायजा लेकर मामले की जांच शुरू की।आज से शुरू होनी थी 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं
शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिला समान प्रश्नपत्र योजना के तहत शनिवार से कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं शुरू होने वाली थी। शिक्षा विभाग ने जिला स्तरीय समान परीक्षा 2023-24 का टाइम टेबल समय विभाग चक्र जारी कर दिया था। ऐसे में सभी स्कूलों ने परीक्षा के पेपर लेकर अपनी-अपनी स्कूलों में रखवा दिए थे। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरतरा में गुरुवार रात को कमरे का ताला खोलकर घुसे अज्ञात लोग अलमारी में रखे लिफाफे निकालकर फाड़ दिए और कुछ पेपर चुरा ले गए। ऐसे में पेपर आउट होने से जिलेभर में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। उधर सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जानकारी ली।
प्रधानाचार्य, व्याख्याता व एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी निलम्बितवहीं, इस मामले में लापरवाही को लेकर शिक्षा विभाग ने सरतरा स्कूल में कार्यरत प्रधानाचार्य, एक व्याख्याता व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को निलम्बित किया है। साथ ही पुलिस भी मामले की जांच कर रही है।
बड़ा सवाल-स्कूल का ताला खोला तो चाबी कहां से आईबताया जा रहा है कि अज्ञात लोग स्कूल का ताला खोलकर अंदर घुसे है। इसके बाद अलमारी का ताला तोड़कर पेपर बाहर निकाले हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि अज्ञात लोगों को स्कूल की चाबी कहां से मिली। इसको लेकर भी जांच की जा रही है।
मामले की जांच कर रहे हैं—

सरतरा स्कूल में गुरुवार रात को अज्ञात लोगों के विद्यालय का कमरा खोलकर परीक्षा के पेपर चोरी करने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही घटनास्थल का मौका मुआयना कर जानकारी ली है। मामले की जांच की जा रही है।
-उदयसिंह, थानाधिकारी, कालन्द्री
अब 12 अप्रेल से होगी परीक्षाएं —सिरोही जिले में समान परीक्षा योजना के तहत 6 अप्रेल से परीक्षाएं होनी थी, लेकिन पेपर आउट होने से परीक्षाएं स्थगित की है। उक्त परीक्षाएं अब 12 अप्रेल से पुन: संशोधित समय विभाग चक्रानुसार आयोजित की जाएगी। समस्त संस्था प्रधान 6 से 11 अप्रेल तक विभागीय नियमानुसार विद्यालय का संचालन करेंगे।
—हीरालाल माली, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, सिरोही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो