scriptजमीन को लेकर सरहंगों ने आदिवासी महिला को ट्रैक्टर से रौंदा | Tribal woman murdered in dispute | Patrika News
सिंगरौली

जमीन को लेकर सरहंगों ने आदिवासी महिला को ट्रैक्टर से रौंदा

सिंगरौली के जियावन थाना की वारदात, आदिवासी समाज के बीच जहां भय का माहौल

सिंगरौलीJul 21, 2019 / 11:09 pm

Balmukund Dwivedi

Tribal woman murdered in dispute

Tribal woman murdered in dispute

सिंगरौली. जमीन को लेकर यूपी के सोनभद्र जिले के उम्भा गांव में आदिवासियों के नरसंहार की घटना को अभी चंद दिन भी नहीं हुए कि सिंगरौली जिले में सरहंगों ने एक आदिवासी महिला को ट्रैक्टर से रौंदकर मार डाला। महिला के ससुर को लाठियों से पीटकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। दिल दहलाने वाली यह वारदात जियावन थाना क्षेत्र के ढिलरी गांव की है। घटना की खबर सुनते ही पुलिस अधिकारियों के होश उड़ गए। आदिवासी समाज के बीच जहां भय का माहौल है, वहीं जियावन पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया, प्रभाकर उर्फ चरकु पिता लाल कुमार वैश्य, बंधु वैश्य पिता हंसलाल व लालपति पिता बंधु सभी निवासी सेमुआर बीते शुक्रवार को जियावन थाना क्षेत्र के ढिलरी गांव में खरीदी हुई जमीन की ट्रैक्टर से जुताई करने गए थे। वहां उक्त आराजी की जमीन पर पिछले 30 साल से काबिज विशेषर कोल ने अपनी बहू किरण कोल पत्नी मुन्ना कोल के साथ उनको रोकने का प्रयास किया। दोनों पक्षों में जमीन को लेकर विवाद हो गया। तभी प्रभाकर वैश्य ने किरण कोल के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ाकर उसे अधमरा कर दिया। साथ में गए पिता-पुत्र मिलकर ने बुजुर्ग विशेषर को लाठियों से पीटकर घायल कर दिया। परिवार के अन्य सदस्यों ने दोनों को उपचार के लिए आनन-फानन चितरंगी स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। शनिवार की शाम किरण कोल की गंभीर हालत को देख डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। बीच रास्ते में किरण की मौत हो गई। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 294, 323, ५०६, ३०7, 34, ३०2 व एससी एसटी एक्ट 3, 2, 5 के तहत मामला दर्ज कर तीनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
एसडीओपी कर रहे जांच
पुलिस ने बताया, चार साल पहले आरोपियों ने जमीन को ढिलरी गांव में खरीदा था। 8० डिसमिल जमीन पर आदिवासी परिवार का पिछले तीस साल से कब्जा था। इसी जमीन को लेकर शुरू हुए दोनों पक्षों के बीच के विवाद में किरण की हत्या हो गई। बकौल पुलिस, उक्त आराजी का सही रिकार्ड किसके पास है, इसकी जांच एसडीओपी देवसर लालदेव सिंह कर रहे हैंं।
तीनों आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए
अभिजीत रंजन, एसपी सिंगरौली ने बताया कि सरहंगों द्वारा ट्रैक्टर चढ़ाने से आदिवासी महिला की मौत हुई है। तीनों आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए हैं। जमीन संबंधी जांच एसडीओपी देवसर कर रहे।

Home / Singrauli / जमीन को लेकर सरहंगों ने आदिवासी महिला को ट्रैक्टर से रौंदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो