script

प्राचार्य पर स्कूल में धार्मिक प्रचार का आरोप, जांच शुरू

locationसिंगरौलीPublished: Jul 25, 2018 12:00:27 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

पुलिस एवं शिक्षा विभाग के जांच अधिकारी परेशान, शिकायतकर्ताओं का नहीं मिल रहा पता

Principal of religious propaganda accused in school

Principal of religious propaganda accused in school

सिंगरौली. प्रभारी ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं कन्या विद्यालय बैढऩ के प्राचार्य एच करकेटा के खिलाफ जेडी कार्यालय रीवा, पुलिस विभाग में शिकायत हुई है। उन पर स्कूल में एक विशेष धर्म का प्रचार करने के गंभीर आरोप लगाए गए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए हरकत में आए जांच अधिकारियों ने तेजी से जांच शुरू की। लेकिन शिकायत कर्ताओं का पता नहीं चल रहा है। बीईओ करकेटा इसे अपने ही अधीनस्त काम कर रहे एक शिक्षक की हरकत बता रहे हैं। उनके अनुसार मकरोहर हायर सेकंडरी स्कूल पदस्थ शिक्षक वीरेन्द्र कुमार चौरसिया अलग – अलग नामों से फर्जी शिकायत कर रहा है। वह नियम विरुद्ध वेतन निकालने का दबाव बना रहा था। जब वेतन नहीं निकाला गया तो वह शिकायत कर परेशान करने लगा। वहीं वीरेन्द्र ने अपनी सफाई में बताया कि वह बीमार है। अस्पताल में भर्ती है। उसे इस प्रकार की किसी भी शिकायत के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
शिक्षा एवं पुलिस विभाग कर रहे जांच
जेडी कार्यालय रीवा से जिला शिक्षा अधिकारी सिंगरौली को शिकायत के प्रति के साथ निर्देश दिए गए हैं कि मामले की जांच कर जांच रिपोर्ट भेजी जाए। इसी प्रकार कोतवाली पुलिस भी इसी मामले में जांच कर रही है। पुलिस स्कूल के शिक्षकों एवं कुछ बच्चों से बयान ले चुकी है। पुलिस ने शिकायत कर्ता का पता लगाया लेकिन पता नहीं चल रहा है। शिकायत रामबली वैश्य निवासी विंध्यगनर एवं प्रेम कुमारी निवासी अमलोरी के नाम से की गई है। शिकायत में इन्होंने अपने को भाजपा कार्यकर्ता बताया है। शिक्षा विभाग के जांच अधिकारी इंद्रबली उपाध्याय ने बताया कि शिकायत में धार्मिक प्रचार करने का आरोप लगाया गया है लेकिन जांच में इस प्रकार की कोई बात सामने नहीं आई। हम शिकायत कर्ता तक पहुंचना चाहते हैं लेकिन उसका पता नहीं चल पा रहा है।
वर्जन
शिकायत में हम पर स्कूल में एक विशेष धर्म के प्रचार का आरोप लगाया गया है। शिकायत कर्ता रामबली वैश्य निवासी विंध्यनगर एवं प्रेम कुमार निवासी अमलोरी है। शिकायत कर्ताओं ने शिकायत में अपने को भाजपा कार्यकर्ता बताया है। ये शिकायत फर्जी नाम से की जा रही हैं। मकरोहर में पदस्थ एक शिक्षक चौरसिया फर्जी नाम से शिकायत कर परेशान कर रहा है। पुलिस हमारे यहां जांच करने आई थी। हमारा और स्कूल के अन्य स्टॉफ का बयान लिख के गई है। हम पर लगाए गए आरोप में कोई सच्चाई नहीं है।
एच करकेटा, प्राचार्य कन्या विद्यालय बैढऩ
कन्या विद्यालय के प्राचार्य एच करकेटा के खिलाफ स्कूल में एक विशेष धर्म के प्रचार की शिकायत जेडी रीवा कार्यालय में की गई है। वहां से पत्र जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय आया। जिसके बाद जांच हमें दी गई। हमने इस संबंध में स्कूल में जांच की है। इसके बाद शिकायत कर्ता का बयान लेने के लिए उसका पता लगा रहे हैं। लेकिन शिकायत पत्र में पता ठीक नहीं दिया गया है। जिसकी वजह से शिकायत कर्ता को कोई पता नहीं चल पा रहा है। शिकायत कर्ता स्कूल से भी संबंधित नहीं हैं।
इंद्रबली उपाध्याय, प्राचार्य उत्कृष्ट बैढऩ
हमारे यहां शिक्षक वीरेन्द्र कुमार चौरसिया पदस्थ हैं। वे ९ जुलाई से स्कूल नहीं आ रहे हैं। पिछले १६ दिन से कहां हैं कोई पता नहीं हैं। हायर सेकंडरी स्कूल है। यहां मै अकेले हूॅ। कुछ जि मेदारी सौंपी जाती है तो उसे पूरा नहीं करते। मनमानी करते हैं। मोबाइल पर धमकी दिलवाते हैं। इस संबंध में हमने वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत किया था। जिसके बाद जांच प्रतिवेदन भी दिया हूॅ। वे इस स्कूल में पहले प्राचार्य थे कुछ दिनों से निलंबित रहे। फिर बहाल हुए तो प्राचार्य का प्रभार देने का दवाब बनाते हैं।
हरिराम वर्मा, प्राचार्य मकरोहर

ट्रेंडिंग वीडियो