scriptओबरा-चोपन ट्रैक पर विद्युतीकरण में तेजी, कई स्टेशनों के बीच ट्रायल शुरू करने की तैयारी | Preparation to start trial between several station including Singrauli | Patrika News
सिंगरौली

ओबरा-चोपन ट्रैक पर विद्युतीकरण में तेजी, कई स्टेशनों के बीच ट्रायल शुरू करने की तैयारी

रेलवे ने लोगों को खतरे से चेताया

सिंगरौलीDec 27, 2019 / 03:41 pm

Amit Pandey

Preparation to start trial between several station including Singrauli

Preparation to start trial between several station including Singrauli

सिंगरौली. पूर्व मध्य रेलवे चोपन से सिंगरौली तक रेल ट्रैक के विद्युतीकरण को तेजी से काम कर रहा है। इसके तहत ओबरा से चोपन के बीच बिजली पोल स्थापना के बाद अब इसका ट्रायल होने जा रहा है। ओबरा तक ट्रायल सफल होने के बाद वहां से आगे सिगरौली तक के ट्रेक का नंबर लगेगा। बताया गया कि पूमरे धनबाद मंडल की ओर से वर्ष 2020 के अंत तक चोपन से सिंगरौली स्टेशन तक रेलवे ट्रेक को विद्युतीकृत करना व इस पर बिजली आधारित इंजन चलाया जाना तय किया गया है।
रेल सूत्रों के अनुसार चोपन से ओबरा के बीच बिल्ली स्टेशन तक ट्रैक को विद्युतीकृत कर दिया गया है। इसका शनिवार 28 दिसंबर को ट्रायल होगा। इस दिन ओबरा व बिल्ली के बीच रेल लाइन के किनारे स्थापित किए गए सभी पोल में करंट प्रवाहित किया जाएगा और इनकी जांच होगी।
बताया गया कि इस दौरान इन स्टेशनों के बीच बिजली चालित इंजन का भी ट्रायल किया जाएगा। इसलिए चोपन स्थित रेल अधिकारियों की ओर से जन मानस को शनिवार को इन स्टेशनों के बीच रेलवे लाइन के किनारे लगाए गए बिजली पोल से सचेत रहने का आग्रह किया गया है। रेल अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि ट्रायल के दौरान पोल में करंट प्रवाहित होने के चलते इनको छूने से हादसा हो सकता है। इसलिए रेलवे की ओर से इस तिथि में सामान्य लोगों को रेल लाइन के पास लगाए गए बिजली के पोल से दूर रहने और इनसे मवेशियों को भी बचाने का सुझाव दिया गया है। बताया गया कि ट्रैक विद्युतीकरण कार्य के दौरान दोनों स्टेशनों के बीच पडऩे वाले पांच रेल फाटकों पर निश्चित सीमा से अधिक ऊंचाई वाले वाहनों का आवागमन भी बंद रहेगा।
फाटकों पर लगाए गए हैं हाइट गेट
बताया गया कि रेलवे लाइन के फाटकों पर रेलवे की ओर से हाइट गेट लगाए गए हैं ताकि तय से अधिक ऊंचाई वाले वाहन रेल लाइन को पार नहीं कर पाएं और इससे लाइन के साथ स्थापित की गई बिजली की तार की सुरक्षा हो सके। बताया गया कि रेल लाइन के समानांतर बिछाई गई बिजली की तार की सडक़ से ऊंचाई 4.67 मीटर है। इससे अधिक ऊंचाई वाले सामान ढोने वाले ट्रक, ट्रोले व एेसे ही दूसरे किसी वाहन के फाटक पार करते समय तार से टकरा जाने से हादसा होने का खतरा मंडराता रहेगा।

Hindi News/ Singrauli / ओबरा-चोपन ट्रैक पर विद्युतीकरण में तेजी, कई स्टेशनों के बीच ट्रायल शुरू करने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो