scriptएनटीपीसी की विंध्याचल परियोजना: 24 घंटे में 20 करोड़ से ज्यादा का नुकसान, जानिए क्या था घटनाक्रम | NTPC's Vindhyachal Project: Loss of more than 200 million in 24 hours | Patrika News

एनटीपीसी की विंध्याचल परियोजना: 24 घंटे में 20 करोड़ से ज्यादा का नुकसान, जानिए क्या था घटनाक्रम

locationसिंगरौलीPublished: May 21, 2019 05:58:19 pm

Submitted by:

Sonelal kushwaha

आगजनी से प्रभावित हुईं आठ इकाइयां दूसरे दिन भी डाउन रहा सिस्टम, इलाहाबाद-झाबुआ सहित कई शहरों की बिजली आपूर्ति बाधित

A fire in Singrauli Vindhyachal NTPC project

A fire in Singrauli Vindhyachal NTPC project

सिंगरौली. एनटीपीसी की विंध्याचल परियोजना में 24 घंटे बाद भी व्यवस्था पटरी पर नहीं लौटी। रविवार को यहां तकनीकी कारण से यहां आग लग गई थी, जिसके बाद परियोजना की 10 यूनिट ठप हो गई थीं। इन्हें दुरुस्त करने के लिए तकनीकी अमले के साथ आला अधिकारी भी जुटे रहे, लेकिन 24 घंटे बाद तक कुछ ही यूनिट्स में विद्युत उत्पादन शुरू हो पाया था। सूत्रों का दावा है कि सोमवार शाम तक पांच यूनिट मेंं बिजली उत्पादन ठप रहा। हालांकि, एनटीपीसी के आला अफसरों ने दावा किया कि मरम्मत के बाद ज्यादातर यूनिट बहाल कर दी गई हैं। बाकी में काम जारी है। जल्द ही वहां भी उत्पादन शुरू हो जाएगा। हालांकि, इस घटना से हुए नुकसान व लापरवाही पर वे कुछ भी कहने से बचते रहे।
इस बीच एनटीपीसी प्रबंधन ने घटना की जांच के लिए चार सदस्यी टीम गठित की गई है। टीम में इस परियोजना के तीन अधिकारियों सहित लखनऊ के जीएम को शामिल किया गया है। इस टीम की ओर से अब तक जांच शुरू किए जाने की सूचना नहीं है। यह टीम घटना का कारण व इसमें रही लापरवाही का पता लगाएगी और परियोजना प्रबंधन को रिपोर्ट देगी।
दोपहर बाद तक चालू होने की संभावना
परियोजना के जनसंपर्क अधिकारी एसके श्रीवास्तव का कहना है कि सोमवार सुबह एक, तीन, चार, नौ व 10 यूनिटों को चालू कर दिया गया है। उनसे तीन हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू है। दावा है कि दो व छह नंबर की यूनिट भी जल्द ही शुरू हो सकेगी। आठ नंबर यूनिट मंगलवार दोपहर बाद तक चालू होने की संभावना है। जबकि सात नंबर यूनिट कब तक चालू हो पाएगी, इस संबंध में अधिकारी कुछ कह पाने की स्थिति में नहीं हैं। इधर, एनटीपीसी में बिजली उत्पादन ठप होने पर जबलपुर, इलाहाबाद, झाबुआ व दिल्ली सहित कई बड़े शहरों में बिजली की आपूर्ति प्रभावित बताई जा रही है। इस संबंध में परियोजना के कार्यकारी निदेशक अजीत कुमार तिवारी से भी बात की गई। लेकिन उन्होंने अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी बताया। उनका कहना है कि घटना को लेकर जांच जारी है। जल्द ही सारी वस्तुस्थिति स्पष्ट की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो