scriptनववर्ष पर तोहफा: चेक का भुगतान होने पर अब नहीं लगेगा समय, CTS व्यवस्था शुरू | New Year 2019 Gift: CTS system started | Patrika News

नववर्ष पर तोहफा: चेक का भुगतान होने पर अब नहीं लगेगा समय, CTS व्यवस्था शुरू

locationसिंगरौलीPublished: Jan 02, 2019 05:11:24 pm

Submitted by:

suresh mishra

भुगतान प्रक्रिया में आएगी तेजी, डेबिट व क्रेडिट कार्ड भी बदला, चिप कार्ड का प्रयोग

New Year 2019 Gift: CTS system started

New Year 2019 Gift: CTS system started

सिंगरौली। क्रॉस चेक यानी एकाउंट पेयी चेक के भुगतान में अब वक्त नहीं लगेगा। बैंकों की व्यवस्था में बदलाव के साथ अब क्रॉस चेक का भुगतान भी आसानी से कम समय में हो सकेगा। नए वर्ष के साथ बैंकों में इस तरह के कई बदलाव शुरू हो गए। बदलाव न केवल ग्राहकों के लिए बल्कि बैंक कर्मियों के लिए सहूलियत भरा होगा।
नए वर्ष में किए जा रहे बैंकिंग सेक्टर से जुड़े तमाम बदलावों में सीटीएस (चेक ट्रांजेक्शन सिस्टम) मुख्य रूप से शामिल है। इस सिस्टम के तहत अब बैंकों में सीटीएस चेक ही स्वीकार किए जाएंगे। बैंकों की ओर से पुराने चेक को बदलकर नए चेक देने की प्रक्रिया पूर्व में ही शुरू कर दी है। सीटीएस चेक के जरिए अब ग्राहकों को कम वक्त में भुगतान किया जा सकेगा।
दरअसल अब तक खाते में भुगतान के लिए बैंक में जमा किया गया चेक संबंधित बैंकों में भेजा जाता रहा है, लेकिन अब नए सिस्टम में चेक भेजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। संबंधित बैंक को चेक की इमेज (स्कैन फोटो) भेजकर भुगतान की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी। इससे बैंक और ग्राहक दोनों का समय बचेगा।
ऐसे समझिए प्रक्रिया
जैसे की यूनियन बैंक में किसी ग्राहक ने बैंक ऑफ बड़ौदा का चेक लगाया तो पूर्व की प्रक्रिया के तहत यूनियन बैंक की ओर से चेक बैंक ऑफ बड़ौदा का भेजा जाता रहा है। भुगतान की प्रक्रिया चेक भेजने के बाद पूरी की जाती रही है। अब चेक भेजने के बजाए उसकी फोटो बैंक ऑफ बड़ौदा को भेजी जाएगी, यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसलिए समय बचेगा और ग्राहक को भुगतान जल्द हो जाएगा।
आया नया चिप वाला एटीएम कार्ड
बैंकिंग सेक्टर में किए जा रहे बड़े बदलावों में एटीएम कार्ड का बदलाव भी शामिल है। अब पुराने मैग्नेटिक सिस्टम वाले कार्ड की जगह अब चिपयुक्त कार्ड का प्रयोग किया जाएगा। ज्यादातर ग्राहकों को चिपयुक्त एटीएम कार्ड उपलब्ध भी करा दिए गए हैं। बैंक अधिकारियों के मुताबिक चिपयुक्त डेबिट व क्रेडिट कार्ड सुरक्षा की दृष्टि से काफी बेहतर है।
नए वर्ष में चेक के अलावा क्रेडिट व डेबिट कार्ड में बदलाव किया गया है। नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। हालांकि पुरानी व्यवस्था भी अभी चालू है। लिखित आदेश जारी होने के बाद पुरानी व्यवस्था बंद कर दी जाएगी। अभी आदेश जारी नहीं हुआ है।
अमर सिंह, एलडीएम सिंगरौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो