बिजली का बिल नहीं जमा कर रहे उपभोक्ता, कई हजार में पहुंची संख्या

By: Ajit Shukla

Updated On: 25 Aug 2019, 12:19:17 PM IST

  • शहर के दोनों जोन में एक समान समस्या....

सिंगरौली. शहरी क्षेत्र में बिजली बिल जमा कराने के प्रति उपभोक्ताआें की उदासीनता अब बिजली कंपनी के लिए जी का जंजाल बना गया है। हालत यह है कि बीते दो-तीन माह में 35 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने बिजली का उपभोग करने के बाद बिल जमा नहीं कराया। इसके नतीजतन बिल की बकाया राशि लगभग पांच करोड़ के आसपास चली गई।

वसूली के सभी प्रयास विफल होने के बाद अब बिजली कंपनी को कनेक्शन काटने जैसा रास्ता अख्तियार करना पड़ा है। शहरी क्षेत्र में बिजली बिल जमा करने को लेकर उपभोक्ता गंभीर नहीं है तो बिजली कंपनी भी संसाधनों की कमी के कारण लगाातार उपभोक्ताओं से संपर्क करने में विफल रही है। इसका नतीजा है कि बैढऩ व मोरवा जोन में उपभोक्ताओं पर बिजली बिल का लगभग आठ करोड़ रुपए बाकी है।

हालांकि बिजली कंपनी की ओर से चक्रीय प्रणाली से हर माह उपभोक्ताओं को बिल जारी किया जाता है लेकिन इनमें से कितने का भुगतान हुआ। यह निगरानी की व्यवस्था सुस्त है। इस कारण ही बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने बिल जमा कराने में रूचि नहीं ली और आज बिल जमा नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं की संख्या सैकड़ा नहीं, हजारों मंें पहुंच गई।

शहरी क्षेत्र में बिजली कंपनी की ओर से 41312 उपभोक्ताओं को बिजली की सुविधा दी जा रही है। मगर कितना आश्चर्यजनक तथ्य है कि कई माह से इनमें से 35159 उपभोक्ताओं ने अपना बिल नहीं चुकाया। इनमें घरेलू, औद्योगिक व व्यावसायिक सभी श्रेणी के उपभोक्ता शामिल हैं। अब एेसे ही उपभोक्ताओं से बकाया राशि वसूलने के प्रयासों में बिजली अमला हांफ रहा है।

6143 उपभोक्ताओं ने जमा किया बिल
उल्लेखनीय है कि शहरी क्षेत्र मंें बीते दो-तीन माह में कुल ४१ हजार में से मात्र ६१५३ उपभोक्ताओं ने ही बिजली का बिल अदा किया है। इनके मुकाबले 35 हजार उपभोक्ता बिल जमा कराने को टाल गए और अब उपभोक्ताओं की यही सुस्ती जिले में शहरी क्षेत्र के बिजली अमले के लिए मुसीबत बन गई। एेसे उपभोक्ताओं पर बिल के तौर पर बकाया कई करोड़ रुपए की वसूली के लिए अब बकायादारों के कनेक्शन काटने का अभियान चलाना पड़ गया। बकाया राशि की वसूली को दवाब की इसी रणनीति के तहत कनेक्शन काटे जाने का अभियान पूरे चालू माह में जारी रहने की बात कही गई है।

कुल उपभोक्ता व बिल का गणित
बैढन जोन:
-कुल उपभोक्ता 33014
- बिल चुकाने वाले उपभोक्ता 4531
- जमा राशि 2 करोड़ 85 लाख रुपए।

मोरवा जोन:
- कुल उपभोक्ता 8298
- बिल चुकाने वाले उपभोक्ता 1622 रुपए।
- जमा राशि 64 लाख रुपए।

Updated On:
25 Aug 2019, 12:19:16 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।