scriptअस्पताल स्टॉफ ने की ऐसी लापरवाही कि प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की हो गई मौत | Mother-child died during delivery | Patrika News
सिंगरौली

अस्पताल स्टॉफ ने की ऐसी लापरवाही कि प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की हो गई मौत

जिला अस्पताल में एक प्रसूता व उसके बच्चे की मौत होने के बाद हड़कंप मच गया, परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप

सिंगरौलीAug 24, 2019 / 10:49 pm

Balmukund Dwivedi

Mother-child died during delivery

Mother-child died during delivery

सिंगरौली. प्रसूताओं की बच्चा जनने के दौरान मौत नहीं हो और बच्चा भी सलामत रहे। इस उद्देश्य को लेकर जहां शासन-प्रशासन संस्थागत प्रसव को लेकर एड़ीचोटी का जोर लगाए हुए हैं। वहीं जिम्मेदार लापरवाह बने हुए हैं। जिला अस्पताल में भर्ती प्रसूताओं की जान भी चिकित्सक नहीं बचा पा रहे हैं। शनिवार को जिला अस्पताल में एक प्रसूता व उसके बच्चे की मौत होने के बाद हड़कंप मच गया। परिजनों ने स्टॉफ पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। मौके पर पहुंची पुलिस ने परिजनों को समझाइश देकर जैसे-तैसे उन्हें शांत कराया।
निराश के साथ शव लेकर लौटे परिजन
घटना के संबंध में बताया गया कि शनिवार को सुबह बड़ोखर गांव की उर्मिला विश्वकर्मा पति उमेश विश्वकर्मा को प्रसव पीड़ा के बाद उसके परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया। गया। दोपहर बाद करीब चार बजे प्रसूता ने एक नवजात को जन्म दिया, लेकिन थोड़ी देर बाद बच्चे और प्रसूता दोनों की मौत हो गई। महिला की मौत का कारण अत्यधिक रक्तस्राव होना बताया गया। परिजन जहां जच्चा व बच्चा की मौत को लापरवाही का नतीजा मान रहे हैं। वहीं चिकित्सकों की दलील है कि महिला पहले से ही एनीमिक थी। नवजात को जन्म देने के बाद अधिक मात्रा में रक्तस्त्राव हो गया। जिससे प्रसूता को नहीं बचाया जा सका। दलील है कि महिला के एनीमिक होने की वजह से बच्चा भी कमजोर था, इसलिए जन्म थोड़ी देर बाद उसने भी दम तोड़ दिया। परिजनों के मुताबिक जच्चा-बच्चा की मौत चिकित्सकों की लापरवाही के चलते हुई है। बच्चे के जन्म के तत्काल बाद उन दोनों को इलाज मिलता तो वह सही सलामत रहते। लेकिन चिकित्सक सहित अस्पताल के किसी भी स्टॉफ ने उन दोनों पर ध्यान नहीं दिया। जिससे उनकी मौत हो गई। इस आरोप के साथ परिजनों ने अस्पताल में घंटों बवाल काटा, लेकिन पुलिस के दबाव में उन्हें अंत में निराश होकर दोनों का शव लेकर घर वापस लौटना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो