script

मनमाने रूट से कोयला परिवहन करते 45 ट्रेलर जब्त, नशे में मिले चालक, कोल ट्रांसपोर्टरों में हड़कंप

locationसिंगरौलीPublished: Feb 05, 2019 07:19:05 pm

Submitted by:

suresh mishra

जिला प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम ने देर रात की कार्रवाई

45 trailer seized in singrauli Coal transportation

45 trailer seized in singrauli Coal transportation

सिंगरौली। मनमानी रूट से कोयला परिवहन करते जिला प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम ने रविवार की देर रात 45 वाहनों को जब्त करते हुए कार्रवाई किया है। इस कार्रवाई से कोल ट्रांसपोर्टरों में हड़कंप मच गया। बता दें कि पिछले महीने प्रथम सप्ताह में कलेक्टर ने सभी अधिकारी व ट्रांसपोर्टरों की बैठक बुलाकर शहर की सड़कोंं से कोल परिवहन को प्रतिबंधित किया था। इसके बावजूद भी कोल ट्रांसपोर्टर पुलिस अधिकारियों से सांठगांठ कर शहर की सड़कों से कोल परिवहन कर रहे थे।
जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए शहर की सड़कों से कोल परिवहन करते ट्रेलर वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिया। रविवार की रात जिला प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम ने प्रतिबंधित रूट से कोल परिवहन करते 45 ट्रेलर पकड़कर यातायात थाना समेत बायपास सड़क के किनारे खड़ी कराया है। जब्त ट्रेलरों के खिलाफ कार्रवाई की गई। ये ट्रेलर वाहन मोरवा, जयंत, झिगुरदह आदि खदानों से एस्सार पॉवर के लिए प्रतिदिन कोयला परिवहन करते हैं। प्रशासन की ओर से इन वाहनों की गति पर रोक नहीं लगाए जाने के चलते आए दिन दुर्घटनाएं घटित होती हैं।
चालकों के लिए ये रूट हैं निर्धारित
बैठक में कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बकायदे रूट निर्धारित करते हुए ट्रांसपोर्टरों को कड़े निर्देश दिया था कि कोल परिवहन करने वाले वाहन कोयला लेकर गोरबी होते हुए बरगवां बाजार से परसौना पहुंचेंगे। जहां से खुटार, रजमिलान होते हुए एस्सार पॉवर जाएंगे लेकिन कलेक्टर के आदेश को दरकिनार कर पुलिस के संरक्षण में ट्रेलर वाहन शहर की सड़कोंं से होकर कोल परिवहन करते रहे।
दुर्घटना संभावित क्षेत्र में भी तेज रफ्तार
जयंत से लेकर परसौना तक दुर्घटना संभावित क्षेत्र है। यहां सैकड़ों की तादात में ट्रेलर कोयला परिवहन करते हैं। कोयला परिवहन के दौरान ट्रेलर चालकों की ओर से यातायात के नियमों का पालन नहीं किया जाता। अति व्यस्त क्षेत्रों में भी इनकी स्पीड जहां कम नहीं होती है। वहीं ट्रिप के चक्कर में प्रेशर हार्न का प्रयोग करते हुए तेज रफ्तार चलते हैं। अकुशल चालकों द्वारा तेज गति से वाहनों को दौड़ाया जाता है।
नशे में धुत मिले ट्रेलर चालक
पुलिस के मुताबिक रात्रि में ट्रेलर चालक शराब के नशे में धुत होकर वाहनों का संचालन कर रहे हैं। इन वाहनों से कई बार दुर्घटनाएं घटित हुई लेकिन मुआवजा तक ही कार्रवाई सीमित रह गई। कार्रवाई के दौरान जब्त ट्रेलरों में ज्यादातर चालक ऐसे थे जो शराब के नशे में धुत होकर वाहन चला रहे थे। वहीं कुछ चालक पुलिस को देखकर मौके से फरार हो गए। नशे में धुत चालकों को पुलिस ने हिदायत भी दिया है, साथ ही ट्रांसपोर्टर को सख्त निर्देश देते हुए कहा गया कि निर्धारित रूट से ही कोल परिवहन करें।
मनमानी रूट से कोल परिवहन करते 45 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, साथ ही आगे प्रतिबंधित रूट से कोल परिवहन करने की हिदायत दी गई है।
आरएन आर्मो, यातायात प्रभारी

ट्रेंडिंग वीडियो