scriptयुवाओं के लिए खुशखबरी, रेलवे व हाई कोर्ट सहित अन्य विभागों में भर्तियों का मौका, जल्द करें आवेदन | various job in railway delhi high court 2019 job alert | Patrika News

युवाओं के लिए खुशखबरी, रेलवे व हाई कोर्ट सहित अन्य विभागों में भर्तियों का मौका, जल्द करें आवेदन

locationसीकरPublished: Feb 12, 2019 03:29:58 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

डब्लूबीएमएससी ने जूनियर इंजीनियर (सिविल/मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल) के 150 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है।

डब्लूबीएमएससी ने जूनियर इंजीनियर (सिविल/मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल) के 150 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है।

युवाओं के लिए खुशखबरी, रेलवे व हाई कोर्ट सहित अन्य विभागों में भर्तियों का मौका, जल्द करें आवेदन

सीकर.

डब्लूबीएमएससी ने जूनियर इंजीनियर (सिविल/मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल) के 150 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी है। जूनियर इंजीनियर के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियां का संबंधित विषय में डिग्री/डिप्लोमा होना आवश्यक है। आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष है। आवेदन 14 फरवरी से शुरू होंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 मार्च 2019 है। इसमें जूनियन इंजीनियर सिविल के 100 पद, जूनियर इंजीनियर मैकेनिकल के 25 पद व जूनियर इंजीनियर इलेक्ट्रिकल के 25 पद है।


दिल्ली हाईकोर्ट में होगी भर्ती
दिल्ली हाईकोर्ट ने सीनियर ज्यूडिशियल ट्रांसलेटर और ज्यूडिशियल ट्रांसलेटर के 16 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। अवेदन सात मार्च तक होंगे। अभ्यर्थियों का चयन तीन स्तर की परीक्षा के बाद होगा सबसे पहले अभ्यर्थियों को प्रांरभिक परीक्षा में शामिल होना होगा। इसके बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर फाइनल परिणाम जारी होगा।


नवोदय विद्यालयों में आवेदन 14 तक
नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। 251 पदों के लिए होने वाली भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 फरवरी तक होंगे। यह नियुक्तियां प्रिंसिपल, पीजीटी, असिस्टेंट सहित अन्य पदों के लिए होगी। इसमें पीजीटी के 218 पद है। अभ्यर्थियों का चयन बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा का आयोजन देश के 42 शहरों में होगा। पीजीटी परीक्षा भी बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी इसमें 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा में एक पेपर होगा, जिसके दो भाग होंगे। पार्ट-1 में जनरल इंग्लिश, जनरल हिंदी से 20-20 प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल 40 सवाल होंगे। पार्ट-2 में जनरल अवेयरनेस के 30, जनरल इंटेलीजेंस, न्यूमेरिकल एबिलिटी व रीजनिंग के 30 सवाल होंगे। पार्ट-3 में टीचिंग एप्टीट्यूड के 20 और पद संबंधित विषय से 60 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र को हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा।


13 हजार पदों पर अधिसूचना जल्द
रेलवे में भर्तियों का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। पूर्वोत्तर रेलवे में ग्रुप सी और डी की भर्ती प्रक्रिया इसी महीने शुरू होगी। लगभग 13 हजार पदों के लिए इसी महीने अधिसूचना जारी हो सकती है। यह भर्ती लखनऊ, इज्जतनगर और वाराणसी तीनों मंडलों के लिए होगी। वहीं पिछले साल हुई ग्रुप सी और डी के चार हजार पदों के लिए हुई ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम भी जल्द जारी होगा।


सीटेट परीक्षा 2019 का कार्यक्रम जारी
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा 2019 के जुलाई सत्र के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। सीटीईटी 2019 की आवेदन प्रक्रिया पांच फरवरी 2019 से शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थियों को पांच मार्च से पहले पंजीयन करना होगा। भुगतान करने की अंतिम तारीख 8 मार्च 2019 है। यह परीक्षा 7 जुलाई 2019 को आयोजित होनी है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, मुताबिक सीटीईटी पेपर प्रथम की परीक्षा सात जुलाई 2019 को सुबह साढ़े नौ बजे से होगी। सीटेट पेपर द्वितीय की परीक्षा दोपहर दो बजे से लेकर शाम साढ़े चार बजे तक होगी। अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती 14 मार्च से 20 मार्च 2019 तक सही कर सकते हैं।


महत्वपूर्ण प्रश्न
चित्तौडगढ़़ जिले में कौनसी जगह पर पालकी बनाई जाती है – बस्सी
सूफ ी संत ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती किसके शासनकाल में राजस्थान आए – पृथ्वीराज चौहान
मूर्तिकला के लिए प्रसिद्ध अर्थूणा कस्बा राजस्थान के किस जिले में स्थित है – बांसवाड़ा
किस हुण शासक ने उदयपुर के बाडौली नामक स्थान पर एक शिव मंदिर बनवाया – मिहिरकुल ने
गुलाबी रंग का संगमरमर कहाँ निकाला जाता है – उदयपुर
पशुपालन में अग्रणी जिला कौनसा है – बाड़मेर
राजस्थान का ऐस्बस्टॉस उत्पादन में देश में कौनसा स्थान है – प्रथम
भारत के किस प्रसिद्ध नृत्य का जन्म जयपुर में हुआ – कत्थक
जैसलमेर क्षेत्र की लोकदेवी कौनसी है – आवड़माता
श्री बलदेव पशु मेला कहाँ आयोजित होता है – मेड़ता सिटी (नागौर)
किस स्थान को प्राचीन राजस्थान का टाटानगर कहा जाता है – रैढ़
स्वतन्त्रता प्राप्ति के समय डूंगरपुर रियासत के शासक कौन थे – महारावल लक्ष्मणसिंह
सीसा-जस्ता की सर्वाधिक खानें किस जिले में पाई जाती है – उदयपुर में
विश्व का एकमात्र वृक्ष मेला राज्य में कहाँ लगता है – खेजड़ली (जोधपुर)
गरदड़ा बाँध कहाँ स्थित है – बूंदी में
भीलवाड़ा नगर स्थित है – कोठारी नदी के तट पर
गजनेर लिफ्ट नहर बीकानेर जिले में किस स्थान से प्रारम्भ होती है – नोखा
माही, सोम और जाखम नदियों के संगम पर कौनसा शहर स्थित है – डूंगरपुर
पंडित नयनुराम शर्मा का सम्बन्ध किस प्रजामण्डल से है- कोटा
पृथ्वीराज चौहान की संरक्षिका किसे कहा जाता है – रानी कर्पूर देवी
ह्वेनसांग किसके शासनकाल में राजस्थान आया था – हर्षवद्र्धन के समय
किस मेवाती सरदार ने बाबर के विरूद्ध महाराणा सांगा का साथ दिया – हसन खाँ मेवाती ने
भारत में खारे पानी की सबसे बड़ी झील कौनसी है – साँभर
वह अभयारण्य जहाँ जाखम, करमाई एवं नालेश्वर नदियाँ प्रवाहित होती है – सीतामाता अभयारण्य

राजस्थान में रम्मत किस स्थान की प्रसिद्ध है – बीकानेर की

इन दिनों चर्चा में…
जी सैट-31
इसरो ने फ्रेंच गुयाना से इस संचार उपग्रह को एरियन 5 रॉकेट से लॉन्च किया है। यह कू-बैंड के साथ उच्च क्षमता का नवीनतम संचार उपग्रह है। जल्द ही समाप्त होने जा रहे इनसेट -4 सीआर और इनसेट -4 ए उपग्रहों की जगह यह उपग्रह लेगा तथा इन उपग्रहों द्वारा वर्तमान में प्रदान की जाने वाली सेवाओं की निरंतरता बनाए रखने में मदद करेगा।


विश्व कैंसर दिवस
कैंसर रोग के प्रति सचेतता के लिए वर्ष 2019 में तीन वर्षों, 2019-21 के लिए आई एम एंड आई विल अभियान की शुरूआत की गई है। यह अभियान एक सशक्त कॉल-टू-एक्शन आग्रह है जो भविष्य को प्रभावित करने के लिए यथाशीघ्र की जाने वाली कार्रवाई को इंगित करता है।


राजीव गांधी कैरियर पोर्टल
राजस्थान सरकार द्वारा यूनिसेफ के सहयोग से कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया यह देश में अपनी तरह का पहला पोर्टल है। इस पोर्टल द्वारा विद्यार्थियों को कैरियर के लिए मार्गदर्शन प्राप्त होने के साथ ही विभिन्न पाठ्यक्रमों, प्रवेश परीक्षाओं व छात्रवृत्तियों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी।


कृमि मुक्ति अभियान
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस अभियान का 8 वां चरण शुरू किया गया। जिसमें देशभर के बच्चों को कृमि से बचाव के लिए अलबेंडेजौल दवा दी गई तथा आमजन को खुले में शौच करने से कृमि संक्रमण के खतरों एवं स्वच्छता की आदतों के प्रति जागरूक किया गया।


राष्ट्रीय कामधेनु आयोग
केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दिए गए इस आयोग के गठन का उद्देश्य देश में गोवंश के संरक्षण, सुरक्षा और संवद्र्धन के साथ उनकी संख्या बढ़ाने पर ध्यान देना है। इस आयोग के गठन का प्रस्ताव अंतरिम बजट 2019-20 में किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो