scriptप्रशासन की लापरवाही ने छीना घर का चिराग, विरोध में उतरे ग्रामीणों ने जमकर किया प्रदर्शन | The matter of the child's death, see what was the matter | Patrika News

प्रशासन की लापरवाही ने छीना घर का चिराग, विरोध में उतरे ग्रामीणों ने जमकर किया प्रदर्शन

locationसीकरPublished: Jan 18, 2019 06:24:42 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

कस्बे के वार्ड 18 हरिजन बस्ती में नगर पालिका प्रशासन द्वारा खोदे गए गंदे पानी के गड्ढे में बालक के डूबने के मामले ने राजनीतिक रंग ले लिया तथा विपक्ष के नेताओं ने वाल्मिकी समाज के लोगों के साथ पालिका के बाहर प्रदर्शन किया।

sikar local news

बालक की मौत से मचा बवाल, देखे क्या था मामला

रींगस.

कस्बे के वार्ड 18 हरिजन बस्ती में बुधवार को नगर पालिका प्रशासन द्वारा खोदे गए गंदे पानी के गड्ढे में बालक के डूबने के मामले ने गुरुवार को राजनीतिक रंग ले लिया तथा विपक्ष के नेताओं ने वाल्मिकी समाज के लोगों के साथ पालिका के बाहर प्रदर्शन किया। 20 घंटे बाद श्रीमाधोपुर उपखंड अधिकारी के नेतृत्व में हुई वार्ता के बाद मृतक के परिजन माने तथा बालक के शव का पोस्टमार्टम करवाया। गौरतलब है कि बुधवार को खेलते समय 12 वर्षीय राहुल पुत्र राजू सांसी गंदे पानी के लिए खोदे गए गड्ढे में गिर गया था। गुरुवार को सुबह कस्बे के सफाई कर्मचारियों ने मृतक के परिजनों के साथ पालिका के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिय तथा पूर्व पार्षद व पालिकाध्यक्ष ससुर बाबुलाल निठारवाल के साथ अधिशाषी अधिकारी देवीलाल बौचल्या व पालिका अध्यक्ष कैलाश पारीक के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। सूचना पर श्रीमाधोपुर उपखण्ड अधिकारी ब्रह्मलाल जाट मौके पर पहुंचे तथा मृतक के परिजनों के साथ वार्ता की। प्रशासन के द्वारा मृतक के परिवार को सरकारी सहायता के साथ ही परिवार के एक सदस्य को अनुकम्पा नौकरी देने व जनप्रतिनिधियों से दो लाख 53 हजार रुपए का आर्थिक सहयोग दिलवाने की बात कही जिस पर परिजन शव लेने के लिए राजी हुए। पीडि़त परिवार को पालिकाअध्यक्ष कैलाश पारीक ने अपने एक साल का वेतन मौके पर ही देकर आर्थिक सहयोग दिया। पार्षदों व अधिशाषी अधिकारी ने एक माह का वेतन, पार्षद हरीशंकर निठारवाल ने ग्यारह हजार रुपए पीडि़त परिवार को देने की बात कही। इस दौरान यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुभाष मील, रींगस थानाधिकारी शीशराम ओला, पार्षद विष्णु गंगावत, अमित शर्मा, अखिलेश भातरा, अशोक कानूनगो, मुकेश कुमावत, अशोक कुमावत, गुलाब ठेकेदार, रामवतार, प्रदीप शर्मा, मोहनलाल देवन्दा, अशोक कुमावत सहित कस्बे के अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। परिजनों की सहमती के बाद पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया।
सफाई ठेका बहाल करने की रखी मांग
सफाई कर्मचारियों ने गुलाब ठेकेदार का निरस्त किया गया सफाई ठेका दुबारा से बहाल करने की भी मांग रखी गई। जिस पर अधिशाषी अधिकारी व पालिकाध्यक्ष ने कहा कि आगे की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव लेकर ठेका बहाल करवाने का आश्वासन दिया। गौरतलब है कि पिछले दिनों सफाई कार्य निरीक्षण के दौरान ठेकेदार के कर्मचारी मौके पर अनुपस्थित मिलने के चलते अधिशाषी अधिकारी ने गुलाब ठेकेदार का सफाई ठेका निरस्त कर दिया था। पार्षद विष्णु गंगावत ने अधिशाषी अधिकारी देवीलाल बोचल्या को एपीओं करवाने की मांग को लेकर स्वायत शासन विभाग, जिला प्रभारी मंत्री, कलक्ट्रर व पालिकाध्यक्ष को ज्ञापन दिया है।
& मामले में पीडि़त पक्ष के साथ समझाइस की गई जिसमें उन्हें सरकारी सहायता के अलावा ढाई लाख रुपए का जनसहयोग दिया गया है। पालिका द्वारा अनुकम्पा नौकरी के लिए आगे प्रस्ताव भिजवाया जाएगा। परिजनों की सहमती पर शव का पोस्टमार्टम करवाकर कर शव परिजनों को सुपुर्द किया गया है।
ब्रह्मलाल जाट, उपखण्ड अधिकारी, श्रीमाधोपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो