script6 जिलों में हजारों लोगों से 300 करोड़ ठगे, एक ही परिवार के 5 जनों पर केस | the hoax of investment in the diamond company | Patrika News

6 जिलों में हजारों लोगों से 300 करोड़ ठगे, एक ही परिवार के 5 जनों पर केस

locationसीकरPublished: Mar 28, 2019 01:40:34 pm

Submitted by:

neha soni

एसओजी तक पहुंचा मामला: हीरा कंपनी में निवेश का झांसा

सीकर।
हीरे की कंपनी में निवेश करने के नाम पर करीब 300 करोड़ रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। गिरोह में महिला सहित एक ही परिवार के पांच लोग शामिल हैं। इन्होंने कंपनी से 30 हजार से अधिक लोगों को जोड़ा। इस संबंध में सीकर कोतवाली में मुकदमा दर्ज हुआ है।
पुलिस के अनुसार चौमूं के बृजमोहन व उसकी पत्नी पूनम सहित इनके तीन देवर राजमोहन, कृष्णमोहन व दिनेश सैनी को करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी करने के मामले में नामजद किया गया है। इन सभी पर आरोप है कि पांचों ने मिलकर अब तक करीब तीन सौ करोड़ की ठगी की। लोगों को झांसे में लेने के लिए एक डायमंड कंपनी खोल रखी है। इसकी वेबसाइट के जरिए ये लोग डायमंड, सोने की अंगूठी व कंपनी में निवेश करने पर 10 फीसदी मुनाफे का झांसा देते थे। पूनम भाजपा की पार्षद हैं। ठगी की जांच स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) तक पहुंच गई है।
भाजपा की महिला पार्षद और पति भी ठगी में शामिल
हीरे, सोने की अंगूठी व 10% मुनाफे का देते थे प्रलोभन

परिचित ने मिलवाया और गंवा बैठे 52 लाख
त्रिलोकपुरा निवासी मदनलाल का कहना है कि वह प्रोपर्टी का काम करता है। परिचित सुरेंद्र ने ठगों से मिलवाया था। झांसे में लेने के बाद 52 लाख रुपए ठग लिए। हालांकि शुरुआत में तो परिवादी को पैसा मिलता रहा, लेकिन चार महीनों से कुछ नहीं मिलने पर धोखाधड़ी का पता चला। कोतवाली में दर्ज मुकदमे के आधार पर एसओजी के एसपी को रिपोर्ट सौंप दी है। उन्होंने जांच कर कार्रवाई की बात कही है।
ठगी के कई मामले
शुरुआती जांच में ठगी के कई मामले सामने आए हैं। जिनमें मदनलाल से 52 लाख, धोद के मनोज से 20 लाख की धोखाधड़ी शामिल है। नागौर के गोपाल कृष्ण, मेहबूब खां, दीप सिंह, रमजान व सद्दीक आदि ने डेढ़ करोड़ की धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज करा रखी है। पुलिस को आशंका है कि मुकदमे बाकी जिलों में भी हो सकते हैं।
घर पर लगी है रुपए गिनने की मशीन
परिवादी के अनुसार कंपनी के सॉफ्टवेयर में 34 हजार कर्मचारी दिखाए हैं। ये लोग सीकर, जयपुर, दिल्ली, दौसा, चूरू व झुंझुनूं जिले से जुड़े हुए हैं, जो लोगों को झांसे में लेते थे। बृजमोहन की पत्नी पूनम घर पर भी कंपनी का प्लान समझाती थी। ठगों के गिरोह ने चौमूं स्थित अपने घर पर रुपए गिनने की मशीन तक लगा रखी है। इन पर पहले भी नकली सोने की ईंट बनाने का मामला दर्ज है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो