scriptकल मेष में आएंगे सूर्य, 10 दिन बजेंगे बैंड बाजे | Sun will come in Aries tomorrow, bands will play for 10 days | Patrika News
सीकर

कल मेष में आएंगे सूर्य, 10 दिन बजेंगे बैंड बाजे

शादियों पर एक महीने से लगी रोक रविवार को हट जाएगी। शनिवार को सूर्य के मेष राशि में प्रवेश के साथ ही खरमास खत्म होने से एक बार फिर शहनाइयां गूंजेगी।

सीकरApr 12, 2024 / 06:42 pm

Sachin

कल मेष में आएंगे सूर्य, 10 दिन बजेंगे बैंड बाजे

कल मेष में आएंगे सूर्य, 10 दिन बजेंगे बैंड बाजे

शादियों पर एक महीने से लगी रोक रविवार को हट जाएगी। शनिवार को सूर्य के मेष राशि में प्रवेश के साथ ही खरमास खत्म होने से एक बार फिर शहनाइयां गूंजेगी। पंडित दिनेश मिश्रा ने बताया कि ग्रहों के राजा सूर्य 13 अप्रैल को मीन राशि छोडकऱ उच्च राशि मेष राशि में गोचर करेंगे। इसके साथ खरमास खत्म होगा। जिसके साथ ही शादियां शुरू हो जाएगी। हालांकि विवाह समारोह का दौर लंबा नहीं चलेगा। 23 अप्रैल से शुक्र ग्रह के अस्त होने से एक बार फिर शादियों पर विराम लग जाएगा। ऐसे में इस महीने दस दिन ही शादियों की धूम रहेगी।

10 दिन में चार मुहूर्त, फिर 70 दिन का ब्रेक
पंडित दिनेश मिश्रा ने बताया कि 14 से 23 अप्रेल के बीच तीन श्रेष्ठ विवाह लग्न और एक अबूझ रामनवमी का मुहूर्त होने से चार दिन ही शहनाई बजेगी। इसके बाद शुक्र अस्त होने से 70 दिनों का ब्रेक शादी विवाह जैसे मांगलिक कार्यों पर लग जाएगा। मई और जून में कोई विवाह मुहूर्त नहीं होंगे। इसके बाद सीधे 2 जुलाई को ही शादी का मुहूर्त हैं। पर इस महीने में भी 16 जुलाई से चातुर्मास शुरू होने से 12 नवंबर तक फिर एक बार विवाह समारोह पर ब्रेक लग जाएगा।

इस महीने ये सावे
खरमास खत्म होने व शुक्र अस्त होने के बीच अप्रेल में चार सावों में शादियां हो सकेगी। इनमें 17 अप्रेल को रामनवमी का अबूझ मुहूर्त है। इसके बाद 18, 21 व 22 अप्रेल को बैंड- बाजा व बारात की धूम रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो