scriptआज से फिर शुरू हुआ सीकर किसान आंदोलन, खाने-पीने व रहने की रहेगी ये व्यवस्था, जिला प्रशासन अलर्ट | sikar kisan andolan in collectorate in sikar for onion price | Patrika News

आज से फिर शुरू हुआ सीकर किसान आंदोलन, खाने-पीने व रहने की रहेगी ये व्यवस्था, जिला प्रशासन अलर्ट

locationसीकरPublished: Feb 27, 2019 06:16:57 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

प्याज उचित मूल्य की मांग को लेकर किसान बुधवार को फिर सडक़ पर होंगे। अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले किसान सुबह 11 बजे से कलक्ट्रेट पहुंचेंगे।

प्याज उचित मूल्य की मांग को लेकर किसान बुधवार को फिर सडक़ पर होंगे। अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले किसान सुबह 11 बजे से कलक्ट्रेट पहुंचेंगे।

आज से सीकर में शुरू हुआ किसान आंदोलन, खाने-पीने व रहने की ये रहेगी व्यवस्था,जिला प्रशासन हुआ अलर्ट

सीकर.

प्याज उचित मूल्य की मांग को लेकर किसान बुधवार को फिर सडक़ पर होंगे। अखिल भारतीय किसान सभा के बैनर तले किसान सुबह 11 बजे से कलक्ट्रेट पहुंचेंगे। इसके बाद पड़ाव डालकर अपनी मांग बुलंद करेंगे। किसान नेताओं के मुताबिक पड़ाव मांग पूरी नहीं होने तक जारी रहेगा। जिसमें जिलेभर के किसान दिन और रात कलक्टे्रट पर डटें रहेंगे। जिसमें उनका खाना-पीना रहना कलक्ट्रेट पर होगा। ये किसान अपने खेतों से एक-एक कट्टा प्याज और खाने-पीने का सामान लेकर ट्रैक्टर ट्रॉलियों से आएंगे। इधर कई संगठनों ने भी महापड़ाव को समर्थन दिया है। सभा के अध्यक्ष सागर खाचरिया ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने जिले में प्याज उत्पादक किसानों से जनसम्पर्क तेज कर दिया और महापड़ाव में शामिल होने की अपील की है।


खेत मजदूर यूनियन का समर्थन
प्याज की मांग को महापड़ाव में जिले की अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन सीकर भी शामिल होगी। जिला संयोजक व प्रदेश कमेटी सदस्य रामरतन बगडिय़ा ने बताया कि महापड़ाव की तैयारियों को लेकर यूनियन की मंगलवार को बैठक हुई। बैठक में कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई। लक्ष्मणगढ यूनियन के तहसील सचिव शिवभगवान ने बताया कि किसान लम्बे समय से प्याज की सरकारी खरीद और उचित मूल्य की दिलाने की मांग कर रहे हैं लेकिन इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। बैठक को पूर्ण सिंह पलथाना, महेन्द्र सिंह, महिपाल कस्वा ने सम्बोधित किया।


दो मार्च से नहीं करेंगे कारोबार
महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश की तर्ज पर प्याज की नीलामी शुरू करने की मांग को लेकर सीकर मंडी में दो मार्च से कारोबार बंद रहेगा। यह निर्णय मंडी में प्याज के आढतियों ने मंगलवार को बैठक में किया। बैठक के बाद सभी आढतिओं ने कृषि विपणन विभाग के उपनिदेशक करण सिंह को ज्ञापन दिया है। ज्ञापन में बताया कि नीलामी की यह व्यवस्था शुरू नहीं करने तक आढतिए कारोबार नहीं करेंगे। इस दौरान नेमीचंद दूजोद, सागर चौधरी, जगदीश मैलासी, मनसुख सैनी, देवीलाल, भंवरलाल बिजारणिया, हरिकिशन सहित आदि मौजूद रहे।


आंदोलन के लिए ड्यूटी मजिस्टे्रट नियुक्त

अखिल भारतीय किसान सभा के कलक्टे्रट के सामने महापड़ाव देने के ऐलान के बाद प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है। जिला कलक्टर नरेश कुमार ठकराल ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। उपखंड अधिकारी गरिमा लाटा, तहसीलदार दिनेश शर्मा को कलक्टर परिसर सीकर क्षेत्र नियुक्त किया है। उपखंड अधिकारी धोद राजपाल यादव को भढाढर गांव से कलक्ट्रेट के क्षेत्र के लिए नियुक्त किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो