VIDEO : मांडोता से जयपुर कूच कर रहे किसान जत्थे को पुलिस ने किया गिरफ्तार, 22 फरवरी को किसानों का है विधानसभा का घेराव

By: Vinod Singh Chouhan

Updated On: Feb, 20 2018 05:43 PM IST

  • किसान नेता अमराराम और पेमाराम के नेतृत्व में जयपुर कूच कर रहे किसानों के जत्थे को पुलिस गिरफ्तार कर अपने साथ थाने ले गई।

सीकर.

किसानों का पूरा कर्जा माफ करने तथा फसलों की लागत में पचास फीसदी राशि जोडकऱ समर्थन मूल्य घोषित करने सहित अन्य मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से 22 फरवरी को जयपुर में विधानसभा के घेराव के लिए पैदल जा रहे किसान जत्थे को मंगलवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार किसान नेता अमराराम और पेमाराम के नेतृत्व में जयपुर कूच कर रहे किसानों के जत्थे को पुलिस गिरफ्तार कर अपने साथ थाने ले गई। इस दौरान मौके पर एडिशनल डीसीपी रतन कुमार सिंह, हरमाडा, चौमूं के साथ विश्वकर्मा थाने का पुलिस जाप्ता मौजूद रहा। बता दें, किसानों के संपूर्ण कर्जा माफी समेत विभिन्न मांगों को लेकर 22 फरवरी को जयपुर में हजारों किसान विधानसभा का घेराव करेंगे। इसके लिए प्रदेशभर से किसानों के पैदल जत्थे
जयपुर कूच कर रहे है। लेकिन मंगलवार दोपहर को जयपुर कूच कर रहे किसान जत्थे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

 

Read More :

VIDEO : राजस्थान बजट से गुस्साए 4 जिलों के लाखों किसानों का जयपुर पैदल कूच, जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम

 

समझें किसानों की कर्ज माफी का गणित
-राजस्थान बजट 2018-19 में लघु व सीमान्त किसानों के सितम्बर 2017 तक के अवधि पार 50 हजार रुपए तक के ही ऋण माफी की घोषणा हुई।
-हकीकत यह है कि प्रदेश में सहकारी बैंकों के 35 लाख से ज्यादा सदस्य हैं। इनमें से महज 20 लाख किसान ही लघु व सीमांत की श्रेणी में आते हैं।
-इनमें से महज दो से तीन लाख किसान के ऋण ही ओवरड्यू होते हैं। सीकर जिले में पौने चार लाख किसान किसानों के पास क्रेडिट कार्ड हैं।
-जबकि सहकारी बैंक के सदस्य एक लाख दस हजार ही है। सहकारी बैंकों के डिफाल्टर की संख्या 35 हजार ही है।
-इनमें से करीब पांच से छह प्रतिशत लघु सीमांत किसानों के ऋण अवधि पार हैं। इस कारण यह घोषणा उंट के मुंह में जीरे के समान है।

Published On:
Feb, 20 2018 05:42 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।