राजस्थान में यहां तेज अंधड़ के बाद शुरू हुई जोरदार बारिश, भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत

By: Vinod Singh Chouhan

Published On:
Jun, 12 2019 05:44 PM IST

  • शेखावाटी में पिछले एक माह से पड़ रही भीषण गर्मी के बीच बुधवार की शाम लोगों के लिए राहत लेकर आई ।

सीकर।
Weather change in Rajasthan : शेखावाटी में पिछले एक माह से पड़ रही भीषण गर्मी के बीच बुधवार की शाम लोगों के लिए राहत लेकर आई । सीकर में दिनभर चिलचिलाती धूप और लू के बाद शाम को अचानक मौसम बदल गया और तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश ( rain in sikar Rajasthan ) शुरू हो गई। जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली। जिले के श्रीमाधोपुर, खंडेला, दांतारामगढ़, पलसाना, रींगस, नीमकाथाना सहित आस-पास के कई इलाकों में तेज अंधड़ के बाद करीब 20 मिनट तक बरसात हुई। गौरतलब है कि पिछले एक माह से जिले में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। तापमान 48 के करीब पहुंच गया। हालांकि पिछले एक दो दिन से बादलों के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। जिले में बुधवार दोपहर बाद तक तेज धूप थी। दोपहर में छह किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं के थपेड़े इस कदर थे कि छांव में खड़े होने के बाद भी तपिश का अहसास हो रहा था। इसके बाद शाम होते होते आसमान में घने बादल छा गए और फिर तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह में शेखावाटी सहित प्रदेश के कई जिलों के मौसम में उलटफेर रहेगा। मौसम विभाग का दावा है कि प्रभावित क्षेत्रों में आंधी, बिजली गर्जना और बारिश का जोर रहेगा।

आगे क्या
मौसम विभाग ( Weather Department )के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश एक दो स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं, धूलभरी आंधी, मेघगर्जना, आकाशीय बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होगी। जबकि कई जगह प्रचंड लू का कहर जारी रहेगा।

Published On:
Jun, 12 2019 05:44 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।