मूंगफली बेचने वाले के बेटे ने कर दिखाया कमाल, All India में हासिल की 10वीं Rank

By: Vinod Singh Chouhan

Updated On: Apr, 26 2019 12:49 PM IST

  • पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है। मंजिलें उनको ही मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। जी हां हम बात कर रहे है जयपुर निवासी मोहित की।

सीकर.

पंखों से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है। मंजिलें उनको ही मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है। जी हां हम बात कर रहे है जयपुर निवासी मोहित की। यदि मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो अभाव भी मंजिल तक पहुंचने से नहीं रोक सकते है। पिता के संघर्ष को मिसाल मानकर बेटा भी जी-जान से पिता के सपनों को पूरा करने में जुटा है। इसी की बानगी है कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंग्लुरु द्वारा आयोजित केवीपीवाई, किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के फाइनल परिणाम में मोहित बागानी ने सामान्य वर्ग में ऑल इंडिया 10वीं रैंक हासिल की है। मोहित के पिता मंूगफली बेचकर घर का खर्चा चलाते है।

पीसीपी कोचिंग के चार विद्यार्थियों ने सामान्य वर्ग में टॉप-100 में रैंक हासिल की है। होनहार मोहित बागानी ने अखिल भारतीय स्तर पर सामान्य वर्ग में 10वीं रैंक, मोहम्मद कैफ ने 54वीं रैंक, प्रियंका कुमारी ने 66वीं रैंक एवं अभिषेक पारीक ने 68वीं रैंक हासिल की है। मोहित बागानी मूलत: जयपुर शहर का निवासी है और छात्रावास में रहकर पढ़ाई की। पिता घनश्याम दास बागानी मूंगफली बेचकर और मां भावाना बागानी निजी स्कूल में पढ़ाकर परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति को देखकर पीसीपी प्रबंधन ने मोहित को निशुल्क पढ़ाया है। मोहित भविष्य में न्यूरोसाइंस में शोध कर पीडि़त मानवता की सेवा करना चाहता है।

मूंगफली वाले के बेटे ने किया कमाल, ऑल इंडिया में हासिल की 10वीं रैंक

एक साथ ऑल इंडिया टॉप-100 जनरल रैंक में 4 विद्यार्थियों चयनित होने पर पीसीपी में उत्साह का माहौल रहा। चयनित विद्यार्थियों को निदेशक डा. पीयूष सुण्डा, प्रबंध निदेशक राजेश ढिल्लन, एकेडमिक हैड दिनेश दाधीच, एकेडमिक हैड आशुतोष कुमार, बायोलॉजी एचओडी डा. राकेश रुहेला एवं वरिष्ठ प्रबंधक जेपी शर्मा ने सम्मानित किया।

Published On:
Apr, 26 2019 12:43 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।