राजस्थान में यहां टिड्डी दल का अटैक ! खेत में खड़ी बाजरे की फसल चौपट, किसान चिंतित

By: Naveen Parmuwal

Updated On: 10 Sep 2019, 01:14:57 PM IST

  • शेखावाटी के कई इलाकों में टिड्डी ( Locusts Attack in Shekhawati ) दल के हमले से खेत में खड़ी फसल नष्ट हो रही है। सीकर जिले के श्रीमाधोपुर सहित आस-पास के गांव में टीडी दल का प्रकोप बढऩे से किसानों की चिंता बढ़ गई है।

सीकर।
शेखावाटी के कई इलाकों में टिड्डी दल ( Locusts Attack in Shekhawati ) के हमले से खेत में खड़ी फसल नष्ट हो रही है। सीकर जिले के श्रीमाधोपुर सहित आस-पास के गांव में टीडी दल का प्रकोप बढऩे से किसानों की चिंता बढ़ गई है। आसपास गांवों में टिड्डी के झुंड देखे जाने के बाद किसान परेशान हैं। ढ़ाणी जयरामका वाली निवासी महेंद्र कुमार ने बताया कि हजारों की संख्या में टिड्डियों के दल ने खड़ी बाजरे की फसल की पत्तियों को चट कर रहे हैं। किसान किशोर कुमार, गोपाल राम ने बताया कि एक के बाद एक खेत की फसल को नुकसान हो रहा है। वहीं कृषि विभाग का कहना है कि यह टिड्डी दल नहीं यह फडक़ा है। किसान दवा का छिडक़ाव करे।

Read More :

खाटूश्यामजी के दर्शन करने गए तीन दोस्तों की दर्दनाक मौत, हादसा इतना भीषण था कि कार में फंसे रह गए शव

राजस्थान में यहां टिड्डी दल का अटैक, खेत में खड़ी बाजरे की फसल चौपट, किसान चिंतित

ढाणी जयरामकावाली के किसान महेन्द्र कुमार ने बताया कि टीडी दल के श्रीमाधोपुर शहर में डेरा डालने के बावजूद भी कृषि विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा करने की कोई जहमत नहीं उठाई है जिससे किसान की फसल चोपट हो गई। उधर, श्रीमाधोपुर के सहायक कृषि निदेशक डॉ. आरडी यादव ने कहा कि यह टीडी दल नही फडक़ा है जो काफी बरसों से जिले में सक्रिय है रींगस इलाके में इसका प्रकोप अधिक है जिसके लिए किसानों को जागरूक किया है वहीं नियंत्रण में भी है यहां भी कृषि अधिकारियों ने सर्वे किया है व किसानों का जागरूक कर रहे है किसान को भी सहयोग करना चाहिए।

Updated On:
10 Sep 2019, 01:12:20 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।