scriptKhatu Shyam Mela 2024: बाबा श्याम के लक्खी मेले का खूबसूरत नजारा, देखें एक से बढ़कर एक लाजवाब तस्वीरें | Patrika News
सीकर

Khatu Shyam Mela 2024: बाबा श्याम के लक्खी मेले का खूबसूरत नजारा, देखें एक से बढ़कर एक लाजवाब तस्वीरें

12 Photos
2 months ago
1/12

Khatu Shyam Mela 2024: अलबेले मस्ताने फाल्गुनी सतरंगी मेले में लखदातार के जयकारों के साथ पदयात्रियों की बयार दिनों दिन परवान चढ़ती जा रही है। हाथ में निशान लिए भक्तों की कतारें अपने प्यारे श्याम धणी के दरबार की ओर लगातार बढ़ती चली जा रही है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देश- विदेश से श्याम भक्त बड़ी संख्या में नीले के असवार को रिझाने अपने मन की मुराद पूरी करवाने के लिए श्याम की एक झलक पाने के लिए बेताब नजर आ रहे है।

2/12


श्याम भक्त बड़ी संख्या में पधार रहे खाटू धाम, देखिए बाबा श्याम की मनमोहक तस्वीरें

3/12

श्याम की एक झलक पाने के लिए बेताब श्रद्धालु, देखिए अनोखी तस्वीरें

4/12

सुंदर सजे दरबार में बिराजे हैं बाबा श्याम, देखिए खाटू नरेश का अंदाज

5/12

रींगस से खाटू के रास्ते पर जहां तक नजर जाती है वहीं तक श्याम के रंग रंगीले निशान और सतरंगी पोशाकों में श्याम भक्तों की टोलियां नाचते गाते धूम मचाते नजर आ रही है। फाल्गुन की शुक्ल पक्ष की छट शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने दरबार में शीश नवाकर मनौतियां मांगी। मेले में आने वाले श्याम भक्तों की सुविधा को देखते हुए श्री श्याम मंदिर कमेटी ने मंदिर को 24 घंटे खोल रखा है।

6/12

कमेटी अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि 14 मार्च से मेले के समापन तक बाबा का दरबार अनवरत खुला रहेगा, जिससे श्याम भक्तों को शीघ्रता और सुगमता से दर्शन हो सकें। शुक्रवार को मंदिर कमेटी परिसर में प्रधान कैंप का शुभारंभ पूजा अर्चना के साथ किया गया।

7/12

श्याम भक्तों के लिए बाबा श्याम का मेला किसी त्योंहार से कम नहीं है कोलकाता, मुम्बई, दिल्ली, जयपुर, बंगलौर, अहमदाबाद, आसाम, बिहार, पंजाब, हरियाणा सहित देश के कोने कोने से आने वाले श्याम भक्तों को श्याम फाल्गुन मेले का बेसब्री से इंतजार रहता है। इसके चलते वे कई माह पहले ही खाटू आने की तैयारियां शुरू कर देते है। एक ही शहर में रहकर पूरे वर्षभर आपस नहीं मिलने वाले सभी लोग श्याम मेले में अवश्य मिलते हैं। ये ही उनके लिए सबसे बड़ा पर्व रहता है।

8/12

श्री श्याम मंदिर कमेटी ने मंदिर को सजाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है। मंदिर की दीवारों पर कृष्ण की झांकिया, मेरा सर्वेश्वर मेरा श्याम, जय श्री श्याम, तीन बांण, शिवलिंग, श्री राधे सहित, वैष्णों देवी, नो देवियों की झांकियां सहित अनेक देवी देवताओं की झांकियों ने दरबार की शोभा में और चार चांद लगा दिए है। श्याम दरबार में दर्शन को आ रहा हर श्रद्धालु श्रंगार की प्रशंसा कर रहा है।

9/12

लक्खी मेले के पांचवें दिन बाबा श्याम को रेड रोज, ओरेंज रोज, यलो रोज और हजारे के सुगंधित फूलों से बाबा श्याम का नयनाभिराम श्रंगार किया गया, जिसका सभी ने दीदार कर पुण्य कमाया।

10/12

मंदिर की दीवारों पर कृष्ण की झांकिया, मेरा सर्वेश्वर मेरा श्याम, जय श्री श्याम, तीन बांण, शिवलिंग, श्री राधे सहित, वैष्णों देवी, नो देवियों की झांकियां सहित अनेक देवी देवताओं की झांकियों ने दरबार की शोभा में और चार चांद लगा दिए है।

11/12
12/12
loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.