scriptJobs: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका, इन विभाग में निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन | job in railway education other department latest information | Patrika News

Jobs: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका, इन विभाग में निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

locationसीकरPublished: Jan 08, 2019 01:28:30 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Latesh Job Alert: दिल्ली सर्व शिक्षा अभियान ने शिक्षकों के 521 पदों पर, भारतीय रेलवे ने विभिन्न श्रेणी के कुल 13,487 पदों पर बंपर भर्तियां

job in railway education other department latest information

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका, इन विभाग में निकली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

सीकर.

दिल्ली सर्व शिक्षा अभियान ने शिक्षकों के 521 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की है। इसमें अंग्रेजी के 95, गणित के 82, हिन्दी के 98, संस्कृत के 89, विज्ञान के 82, सामाजिक अध्ययन के 69 व उर्दु विषय के छह पद शामिल है। चयनित अभ्यर्थियों की सेवा मार्च महीने से शुरू होगी। ऑनलाइन आवेदन 13 जनवरी तक होंगे। अभ्यर्थियों का चयन दसवीं, बाहरवीं, स्नातक और बीएड के अंकों के आधार पर बनने वाली कॉमन मेरिट के आधार पर होगा। इस भर्ती को लेकर युवाओं में काफी क्रेज है। इसके अलावा दिल्ली में ही पीआरटी के 115 पदों पर भर्ती निकली है।


रेलवे में भर्तियों का मौका
भारतीय रेलवे ने विभिन्न श्रेणी के कुल 13,487 पदों पर बंपर भर्तियां करने के लिए आवेदन मांगे हैं। यह नियुक्तियां जूनियर इंजीनियर, डिपो मेटेरियल सुपरिटेंडेंट समेत अन्य पदों पर होंगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 31 जनवरी 2019 तक करना होगा, जबकि पूर्ण रूप से भरे फॉर्म को सात फरवरी तक सब्मिट किया जा सकता है।


शिक्षक भर्ती की आज जारी होगी आंसर की
उत्तर प्रदेश में कल सहायक अध्यापकों की 69000 भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हो चुकी है। परीक्षा की आंसर की आठ जनवरी तक जारी की जाएगी। उत्तर माला जारी होने के बाद अभ्यार्थी 11 जनवरी तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।
रविवार को आयोजित 69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में पंजीकृत 431466 अभ्यर्थियों में से 410440 अभ्यर्थी शमिल हुए थे। मंडल मुख्यालयों के अनुसार समीक्षा की जाए तो सर्वाधिक 96.70 प्रतिशत कानपुर नगर में शामिल हुए। सबसे कम मेरठ में 92.58 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।


रणनीति के तहत करें आरएएस की तैयारी
आरएएस मुख्य परीक्षा का आयोजन 28 व 29 जनवरी को दो पारियों में होना है। इसमें सफल होने के लिए अंतिम दौर में एक विषयवार एक सटीक रणनीति की आवश्यकता होती है। प्रथम प्रश्न पत्र में इतिहास का पाठ्यक्रम काफी विस्तृत है। अत: इसके लिए पिछले प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करते हुए चयनात्मक अध्ययन करना होगा। अर्थव्यवस्था में पाठ्यक्रम के बिन्दुओं पर समसामायिक घटनाओं पर विशेष ध्यान देना होगा। समाजशास्त्र, प्रबंधन तथा लेखांकन एवं अंकेक्षण का पाठयक्रम संक्षिप्त है। इन टॉपिकों से तथ्यात्मक प्रश्न काफी पूछे जाते है। इसलिए इन विषयों पर भी विशेष ध्याना देना होगा। द्वितीय प्रश्न पत्र में विज्ञान एवं भूगोल विषय स्कोरिंग है जो सलेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। मानवीय नीति शास्त्र के पाठ्यक्रम में बदलाव होने के कारण विश्लेषनात्मक केस स्टेडीज पर आधारित सवाल पूछे जा सकते है। तृतीय प्रश्न पत्र में भारतीय संविधान, अन्रराष्ट्रीय संबंध के प्रश्न सामान्यत: सम सामायिक घटनाओं से संबंध करके पूछे जाते है। लोक प्रशासन में राजस्थान बोर्ड की ग्यारवीं व बारहवीं की पाठ्यपुस्तकों का विश्लेषण किया जा सकता है। चतुर्थ प्रश्न पत्र में हिन्दी व अंग्रेजी के व्याकरण भाग का विशेष महत्व है। यह प्रश्न पत्र भी सामान्यत: स्कोरिंग है। इसलिए इसमें अच्छे अंक हासिल किए जा सकते है। निबंध व पत्र लेखन में व्याकरणीय अशुद्धियों पर ध्यान देना होगा। आरएएस मुख्य परीक्षा सामान्य जागरुकता की परीक्षा है। इसमें प्रश्नों का स्तर सामान्य ही रहता है।


इन दिनों चर्चा में…
अरूणिमा सिन्हा
भारतीय दिव्यांग पर्वतारोही अरूणिमा सिन्हा एक पैर के सहारे अंटार्कटिका के सर्वोच्च शिखर विन्सन मैसिफ हिल को छूने वाली दुनिया की प्रथम दिव्यांग महिला पर्वतारोही बनी। उत्तरप्रदेश की मूल निवासी अरूणिमा माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली भारतीय दिव्यांग रह चुकी है, जिन्हे पद्म श्री पुरस्कार भी प्राप्त है।


विश्व पुस्तक मेला
नई दिल्ली में 27 वें विश्व पुस्तक मेले की शुरूआत प्रगति मैदान में हुई। इस वर्ष मेले की थीम दिव्यांगजनों की पठन आवश्यकताएं है। नेशनल बुक ट्रस्ट हर वर्ष इसका आयोजन करता है।


स्वच्छता सर्वेक्षण 2019
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में चार से 28 जनवरी के दौरान देश के 4237 शहरों में चौथा शहरी भारत वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण कराएगा। शहरों व कस्बों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धाकी भावना को बढ़ावा देना इस सर्वेक्षण उद्देश्य है।


बैंक ऑफ बड़ौदा
केन्द्र सरकार ने विजया बैंक व देना बैंक को बैंक ऑफ बड़ौदा में विजय को मंजूरी दे दी है। यह भारत में बैंकों का पहला त्रिपक्षीय विलय होगा। विजय के बाद यह बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक होगा। पहला सबसे बड़ा बैंक स्टेट ऑफ इंडिया है। बैंकिक क्षेत्र में गुणात्मक सुधार हेतु यह विलय योजना बनाई गई है जो कि अप्रेल 2019 से प्रभावी होगी।


रोवर चांग ई-4
चीन के रोवर चांग ई-4 ने पृथ्वी से नहीं दिखाई देने वाले चन्द्रमा के एक भाग पर लैडिंग की है। यह भारत साउथ पोल एटेकेन बेसिन क्रेटर कहलाता है, जो कि सौरमंडल का सबसे बड़ा इम्पैक्ट क्रेटर है। पिछले वर्ष दिसम्बर में चीन ने इसे मार्च 3-बी रॉकेट से छोड़ा था।


महत्वपूर्ण प्रश्न
संयुक्त राजस्थान की राजधानी किसे बनाया गया – उदयपुर
राजस्थान में किस स्थान पर खुदाई में एक गोल बौद्ध मंदिर के अवशेष मिले है – बैराठ
ऊपरमाल है – चित्तौडगढ़़ व भीलवाड़ा का पहाड़ी क्षेत्र
‘लेक पैलेस’ होटल स्थित है – पिछोला झील में
ऑटोमोबाइल कॉम्प्लेक्स कहाँ स्थित है – बाड़मेर में
लोहागढ़ दुर्ग का निर्माण किस शासक द्वारा करवाया गया – सूरजमल जाट द्वारा
राजदरबार में पंक्तिबद्ध तरीके से बैठने की रीति को क्या कहा जाता है – मिसल
राजस्थान की प्रथम पवन ऊर्जा परियोजना कहाँ स्थापित की गई है – जैसलमेर में
दौलतसिंह कोठारी का सम्बन्ध राज्य के किस शहर से है – उदयपुर से
राजस्थान में खजूर अनुसंधान केन्द्र कहाँ पर स्थापित है- बीकानेर में
महाराणा प्रताप का अंतिम संस्कार किस स्थान पर किया गया- बण्डोली
तारागढ़ की घाटी में ‘चश्म-ए-नूर’ महल किसने बनवाया – जहाँगीर ने
ऐसा दुर्ग जिसके चारों तरफ दूर-दूर तक मरूभूमि हो, कहलाता है – धन्व दुर्ग
गोकुल भाई भट्ट का जन्म किस जिले में हुआ था – सिरोही
भदवासी खान किस खनिज के लिए प्रसिद्ध है – जिप्सम
बरखान कौनसे जिले में स्थित है – जैसलमेर में
सफेद सीमेंट के लिए प्रसिद्ध गोटन किस जिले में स्थित है – नागौर
राजस्थान में तलवारों के लिए कौनसा स्थान प्रसिद्ध है – सिरोही
बावजी चतुरसिंह जी ने किस भाषा में रचनाएं लिखी – मेवाड़ी भाषा में
अरबी फारसी शोध संस्थान कहाँ स्थित है – टोंक
मारवाड़ क्रांति संघ की स्थापना किसके द्वारा की गई – लालचन्द जैन
राज्य शासन में विभाग का सर्वोच्च पदाधिकारी कहलाता ह- सचिव
किस समकालीन समाचार पत्र ने 1935 में किसानों पर हुए अत्याचारों के कारण कूदन (सीकर) को ‘राजपूताना का जलियावाला बाग’ कहा – नव राजस्थान

ट्रेंडिंग वीडियो