सजदे में झुके शीश...फिर ‘मुबारका’

By: Gaurav Saxena

Updated On:
13 Aug 2019, 06:08:43 PM IST

  • उत्साह से मनाई बकरीद। ईदगाह में एक साथ अदा की नमाज। बाद में सबने गले मिल कहा मुबारका।

सीकर. मुस्लिम समुदाय में बकरीद का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। मुख्य नमाज ईदगाह मस्जिद में अदा की गई, जिसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। शहर काजी मोहम्मद इब्राहिम ने ईद की नमाज अदा करवाई खुतबा पढ़ा। बाद में ईद की मुबारकबाद दी गई। विधायक राजेन्द्र पारीक, कलक्टर सी.आर.मीणा, नगर परिषद सभापति जीवण खां ने भी ईदगाह पहुंचकर ईद की मुबारक बाद दी। कारीगरान, नारवान, कुरेशियान, रोशनगंज, हुसैनगंज, सुल्तान शाह सहित सभी मजिस्जदों में नमाज अदा कर खुतबा पढ़ा गया। मोहल्ला मस्तान शाह स्थित मस्जिद अहले हजीफ में महिलाओं ने भी नमाज अदा की।
दिनभर ‘मुबारका’ का दौर
ईद पर बच्चे ईदी पाकर खुश हुए। ईद की नमाज के बाद शुभकानाओं के दौर के बीच बच्चों को ईदी दी गई। नए कपड़े पहनकर बच्चों ने दिनभर मस्ती की। लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर मुबारक बाद दी।
श्रीमाधोपुर. कस्बे में कुर्बानी का पर्व ईद-उल-अजहा (बकरीद) सोमवार को उत्सााह पूर्वक मनाई गई। खंडेला रोड स्थित ईदगाह मस्जिद पर सुबह 8 बजे नमाज अदा कर अमन चैन की दुआ मांगी और कुर्बानी की रस्म अदा की गई। हाफ ीज मोहम्मद नासीर ने नमाज अदा कराई। इसके बाद लोग एक दूसरे से गले मिल ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह में मुस्लिम भाइयों को मुबारकबाद देने के लिए विधायक दीपेन्द्र सिंह शेखावत, एसडीएम लक्ष्मीकान्त गुप्ता, थानाधिकारी लालसिंह यादव आदि ने अतरउर्रमान, जुम्मा लुहार, रमजरन कुरेशी, सबीर लुहार, हुसैन्न खंा समेत मुस्लिम भाईयो के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी।
अजीतगढ़. अजीतगढ़ की जामा व नगीना मस्जिद में नमाज अदा की गई। इसके बाद एक दूसरों को लोगों ने शुभकामनाएं दी। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए दोनों मस्जिदों के पास थाना प्रभारी सवाई सिंह के नेतृत्व में पुलिस जाप्ता तैनात रहा।
रींगस. कस्बे में ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईद की मुख्य नमाज जलदाय विभाग के पास स्थित ईदगाह में हुई जिसमें कस्बे व आस पास के गांवों के सैकड़ों मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए।
नीमकाथाना. शहर में सुबह 7.45 बजे छावनी में स्थित ईदगाह में हाफिज निसार अहमद ने मुख्य नमाज अदा करवाई। जामा मस्जिद में मौलाना अमजद रशीदी ने नमाज अदा करवाई। नमाज के बाद सभी ने एक दूसरे के गले मिलकर मुबारकबाद दी।
खंडेला. कस्बे के उदयपुरवाटी मार्ग पर स्थित ईदगाह मस्जिद, अहले हदीस बिसायतियान ईदगाह व नगीना मस्जिद में ईद की नमाज अदा की गई। उदयपुरवाटी मार्ग स्थित ईदगाह मस्जिद मे शहर काजी मुफ्ती नदीमुद्दीन उस्मानी, अहले हदीस बिसायतियान ईदगाह में मौलाना जफर आलम व मौलवी अब्दुल हुई तथा नगीना मस्जिद में मौलाना शमीम अहमद ने नमाज अदा करवाई।
शिश्यूं. रानोली में हाफिज मोहम्मद रईश खान ने नमाज अदा करवाई। नमाज के बाद खुतबा पढ़ा गया और उसके बाद अमन चैन और भाईचारे की दुआएं की गई। इस मौके पर समाज सेवी रतनलाल यादव, औंकारमल सैनी, झाबरमल, भीमसिंह, उपसरपंच निजामुद्दीन, इब्राहिम तेली, इकबाल खान आदि थे। फतेहपुर. कस्बे के मुख्य ईदगाह में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अदा की। बकरीद के मौके पर नमाज के बाद कुर्बानियों का दौर शुरू हुआ।
दांतारामगढ़. कस्बे में सोमवार को ईद-उल-जुहा का त्योहार मनाया गया। इस मौके पर दांता की ईदगाह में सुबह आठ बजे ईद की नमाज अदा की गई,जहां मौलाना रज्जाक ने नमाज अदा कराने के बाद अल्ला तआला की बारगाह में प्रदेश में अच्छी बारीश व अमन चैन की दुआ करवाई।
लक्ष्मणगढ़. कस्बे में सोमवार को ईदुल अजहा शांति व सौहाद्र्र के साथ मनाया गया। मुख्य नमाज नेशनल हाईवे स्थित ईदगाह मस्जिद में अदा की गई। इसके बाद सभी मुस्लिम भाइयों ने एक दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद दी।
खाटूश्यामजी. इदुल अजहा पर रामूका बस स्टैंड के सामने स्थित ईदगाह में सोमवार को मौलाना अब्दुल जब्बार ने विशेष नमाज अदा करवाई। नमाजियों ने अल्लाह से सजदा कर देश में अमन चैन की दुआ मांगी। नमाज के बाद एक दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद दी।

Updated On:
13 Aug 2019, 06:08:43 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।